मीडिया सेंटर

एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद् की बैठक में अपनाए गए निर्णयों की सूची

सितम्बर 16, 2022

1. शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की समरकंद घोषणा।

2. शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के बीच दीर्घकालिक अच्छे पड़ोसी, मित्रता और सहयोग परसंधि के प्रावधानों के कार्यान्वयन के लिए 2023-2027 के लिए व्यापक कार्य योजना पर एससीओ सदस्यराज्यों के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद द्वारा लिए गए निर्णय।

3. इंटरकनेक्टिविटी विकसित करने और कुशल परिवहन कॉरिडोर बनाने के लिए शंघाई सहयोग संगठन केसदस्य राज्यों के सहयोग की अवधारणा पर एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद द्वारा लिए गए निर्णय।

4. शंघाई सहयोग संगठन की गतिविधियों में सुधार को लेकर शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों कीपरिषद का निर्णय।

5. शंघाई सहयोग संगठन के सद्भावना राजदूत की मानद उपाधि पर विनियमों को लेकर शंघाई सहयोगसंगठन के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद का निर्णय।

6. शंघाई सहयोग संगठन का सदस्य राष्ट्र बनने के लिए ईरान इस्लामी गणराज्य की प्रतिबद्धता के ज्ञापनपर हस्ताक्षर करने को लेकर शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के प्रमुखों की परिषद का निर्णय।

7. शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य के रूप में बेलारूस गणराज्य को स्वीकार करने की प्रक्रिया शुरू करनेको लेकर शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद का निर्णय।

8. मालदीव गणराज्य को शंघाई सहयोग संगठन के संवाद भागीदार का दर्जा देने पर शंघाई सहयोगसंगठन के सदस्य राज्यों के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद का निर्णय।

9. किंगडम ऑफ़ बहरीन को शंघाई सहयोग संगठन संवाद भागीदार का दर्जा देने पर शंघाई सहयोगसंगठन के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद का निर्णय।

10. म्यांमार संघ गणराज्य को शंघाई सहयोग संगठन संवाद भागीदार का दर्जा देने पर शंघाई सहयोगसंगठन के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद का निर्णय।

11. संयुक्त अरब अमीरात को शंघाई सहयोग संगठन संवाद भागीदार का दर्जा देने पर शंघाई सहयोगसंगठन के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद का निर्णय।

12. कुवैत राज्य को शंघाई सहयोग संगठन संवाद भागीदार का दर्जा देने पर शंघाई सहयोग संगठन केसदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद का निर्णय।

13. भारत के वाराणसी को 2022-2023 में शंघाई सहयोग संगठन की पर्यटक एवं सांस्कृतिक राजधानी केरूप में घोषित करने को लेकर शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद का निर्णय।

14. शंघाई सहयोग संगठन के सचिवालय तथा संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन(2023-2027) के बीच ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को लेकर शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों केराष्ट्राध्यक्षों की परिषद का निर्णय।

15. सितंबर 2021 से सितंबर 2022 तक की अवधि के लिए शंघाई सहयोग संगठन की गतिविधियों परशंघाई सहयोग संगठन के महासचिव की रिपोर्ट के अनुमोदन को लेकर शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षोंकी परिषद का निर्णय।

16. शंघाई सहयोग संगठन क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना 2021 की गतिविधियों पर शंघाई सहयोगसंगठन क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना की परिषद की रिपोर्ट के अनुमोदन को लेकर शंघाई सहयोगसंगठन के सदस्य राज्यों के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद का संकल्प।

17. शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद के निर्णयों की समाप्ति पर शंघाईसहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद का निर्णय।

18. पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग के विकास पर शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों की सरकारों के बीचसमझौता।

19. संग्रहालय के मामलों में सहयोग पर शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के अधिकृत निकायों केबीच ज्ञापन।

20. संयंत्र संगरोध (plant quarantine) के क्षेत्र में सहयोग पर शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्योंके अधिकृत निकायों के बीच समझौता।

21. अक्षय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग में शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के अधिकृत निकायों के बीचसहयोग का कार्यक्रम।

22. शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के व्यापारिक समुदायों के बीच औद्योगिक सहयोग कोप्रोत्साहित करने का कार्यक्रम।

23. डिजिटल साक्षरता विकास पर शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के अधिकृत निकायों के बीचसहयोग कार्यक्रम।

24. कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के विकास पर शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों केअधिकृत निकायों के बीच सहयोग का कार्यक्रम।

25. संक्रामक रोगों की रोकथाम और उपचार में शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के चिकित्सासंगठनों के बीच सहयोग पर रोडमैप।

26. एससीओ के सदस्य देशों के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर कार्ययोजना (2022-2025)।

27. टेलीमेडिसिन के क्षेत्र में शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रालयों के बीच सहयोगकी अवधारणा।

28. "स्मार्ट" कृषि और कृषि-नवाचार के क्षेत्र में शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य राज्यों के अधिकृत निकायों के बीच बातचीत की अवधारणा।

समरकंद
सितम्बर 16, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या