भर्ती एजेंटों के विरूद्ध शिकायतें

प्र: मेरे भर्ती एजेंट ने मुझे विदेश में मेरी नौकरी से संबंधित काम की स्थिति के बारे में गुमराह किया है। मेरे अनुबंध में वह नहीं लिखा है जो मुझे बताया था। उसने मुझे यह नौकरी दिलाने के लिए अत्यधिक राशि भी वसूली है। मुझे क्या करना चाहिए?
उ:
आप अपने भर्ती एजेंट का विवरण प्रदान करते हुए प्रोटेक्टर जनरल ऑफ इमिग्रेंट्स (pge@mea.gov.in) के कार्यालय में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास के संपर्क में भी आ सकते हैं या मदद पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं - www.madad.gov.in या सहायता के लिए प्रवासी कामगार संसाधन केंद्र से बात कर सकते हैं।
प्र: मेरे भर्ती एजेंट ने मुझे एक विदेश में एक नौकरी वीजा का वादा किया है, लेकिन वह कह रहा है मुझे पहले वहां एक पर्यटक वीजा पर जाना चाहिए और वह वीजा में काम परिवर्तित हो जाएगा । क्या मुझे इसे स्वीकार करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए?
उ:
आप अपने भर्ती एजेंट का विवरण प्रदान करते हुए प्रोटेक्टर जनरल ऑफ इमिग्रेंट्स (pge@mea.gov.in) के कार्यालय में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप भारतीय दूतावास / वाणिज्य दूतावास से संपर्क कर सकते हैं या मदद पोर्टल - www.madad.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं या सहायता के लिए प्रवासी श्रमिक संसाधन केंद्र (OWRC) से संपर्क कर हैं।
प्र: यह कहां जांच करें कि भर्ती एजेंट सरकार में पंजीकृत है या नहीं?
उ:
सदैव एक पंजीकृत भर्ती एजेंट के साथ ही लेन-देन करें सौदा। तभी आपके अधिकारों की रक्षा होगी। भर्ती एजेंट पंजीकृत है या नहीं ई-माइग्रेट पोर्टल पर इसकी जांच की जा सकती है :https://emigrate.gov.in
प्र: एक भर्ती एजेंट ने धोखे से उसकी काम करने की स्थिति के बारे में हमें झूठ बोल कर मेरी बेटी को विदेश भेज दिया है। उसे वहां समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । जब हमने एजेंट से पूछा तो वह हमें धमकी दे रहा है। हमें क्या करना चाहिए?
उ:
आप अपने पासपोर्ट और अपने भर्ती एजेंट का विवरण करते हुए उत्‍प्रवासी रक्षा महानिदेशक (pge@mea.gov.in) के कार्यालय में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। . आप भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास से भी संपर्क सकते हैं या मदद पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं -www.madad.gov.in या सहायता के लिए प्रवासी कामगार संसाधन केंद्र (ओडब्ल्यूआरसी) से संपर्क कर सकते हैं।
प्र: भर्ती एजेंट, सेवाएं प्रदान करने के लिए बहुत अधिक शुल्क वसूल रहा है। मुझे कैसे पता चलेगा कि दरें उचित हैं या नहीं? क्या कोई निर्धारित दरें हैं?
उ:
ये विवरण उत्‍प्रवासी रक्षा महानिदेशक को pge@mea.gov.in पर ईमेल करके प्राप्त किए जा सकते हैं। आप प्रवासी कामगार संसाधन केंद्र (OWRC) को भी कॉल कर सकते हैं या सहायता के लिए हमारे किसी प्रवासी संसाधन केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। उत्‍प्रवासी रक्षा महानिदेशक की ओर से जारी मौजूदा दिशा-निर्देशों के अनुसार भर्ती एजेंटों के सेवा शुल्क प्रति उत्प्रवासी रूपये 20,000 से अधिक नहीं हो सकते। अपंजीकृत भर्ती एजेंटों से संव्‍यवहार न करें। इसका सत्‍यापन एजेंट से उसका पंजीकरण संख्‍या पूछकर किया जा सकता है।