हमारे बारे में हमारे बारे में

श्री हर्षवर्धन श्रृंगला, विदेश सचिव

श्री हर्षवर्धन श्रृंगला, विदेश सचिवश्री हर्षवर्धन श्रृंगला एक कैरियर राजनयिक और 1984 से भारतीय विदेश सेवा के सदस्य हैं। 35 वर्ष से अधिक के राजनयिक करियर के दौरान, उन्होंने नई दिल्ली और विदेशों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, थाईलैंड में भारत के राजदूत एवं बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया है। उन्होंने फ्रांस (यूनेस्को) ; यूएसए (यूएन, न्यूयॉर्क); वियतनाम (हनोई और हो ची मिन्ह सिटी); इज़राइल और दक्षिण अफ्रीका (डरबन)में भी कार्य किया है।

श्री हर्षवर्धन श्रृंगला ने विदेश मंत्रालय, नई दिल्ली में बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार और मालदीव के लिए संयुक्त सचिव (महानिदेशक) के रूप में कार्य किया है। उन्होंने मंत्रालय में संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक और सार्क प्रभागों का भी नेतृत्व किया है। इससे पहले, उन्होंने नेपाल और भूटान के साथ काम करने वाले उत्तरी प्रभाग के निदेशक के रूप में और यूरोप वेस्ट प्रभाग के उप सचिव के रूप में कार्य किया है।

श्री हर्षवर्धन श्रृंगला सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और भारतीय विदेश सेवा में शामिल होने से पहले भारत में व्यासायिक और सार्वजनिक क्षेत्रों में काम किया है। उन्होंने संघर्ष की रोकथाम, आर्थिक कूटनीति, भारतीय प्रवासी और भारत-बांग्लादेश संबंधों पर पाठ्यक्रमों में भाग लिया है एवं शोध पत्र प्रकाशित किए हैं। श्री हर्ष वर्धन श्रृंगला अंग्रेजी और भारतीय भाषाओं के अलावा फ़्रांसीसी, वियतनामी और नेपाली भाषा बोलते हैं। उनका विवाह श्रीमती हेमल श्रृंगला से हुआ और उनका एक पुत्र है।

श्री हर्षवर्धन श्रृंगला ने 29 जनवरी 2020 को भारत के विदेश सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया।