लोक राजनय लोक राजनय

कैलाश मानसरोवर यात्रा- 2013 के लिए यात्रियों का चयन

अप्रैल 15, 2013

विदेश मंत्री श्री सलमान खुर्शीद ने आज कैलाश मानसरोवर यात्रा- 2013 के लिए यात्रियों के चयन हेतु कंप्यूटरीकृत ड्रा की अध्यक्षता की। वर्ष 2013 की यात्रा 12 जून, 2013 से प्रारंभ होनी है। इस वर्ष 12 जून और 09 सितम्बर के बीच 18 समूहों में 1080 यात्री इस यात्रा पर जाएंगे। प्रत्येक समूह 22 दिन में यात्रा पूरी करेगा।

यह यात्रा उत्तराखंड राज्य से गुजरेगी और लिपूलेख दर्रे से होते हुए तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में प्रवेश करेगी। अपनी यात्रा के दौरान यात्री, पर्यटन और धार्मिक महत्व के अनेक स्थलों से गुजरेंगे।

भारत सरकार एक द्विपक्षीय समझौते के अंतर्गत चीन जनवादी गणराज्य की सरकार के प्रगाढ़ सहयोग से वर्ष 1981 से इस यात्रा का संचालन करती रही है।

कंप्यूटरीकृत ड्रा समारोह के पश्चात मीडिया को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि यह यात्रा भारत और चीन के बीच सहयोग का प्रतीक है और जन-जन संपर्क को प्रगाढ़ बनाने में योगदान देती है।

भारत सरकार द्वारा चिकित्सा सहायता, सुरक्षा और भारतीय पक्ष में लिपुलेख दर्रे तक सुरक्षा कवर सहित अनेक सुविधाएं यात्रियों को प्रदान की जाती हैं। पूरी यात्रा के दौरान आपात स्थिति में प्रयोग के लिए यात्रियों के प्रत्येक समूह को एक सैटेलाइट फोन प्रदान किया जाता है। यात्रियों के प्रत्येक समूह के साथ सरकार द्वारा एक संपर्क अधिकारी तैनात किया जाता है जो उनके सामान्य कल्याण के लिए जिम्मेदार होता है।

नई दिल्ली
15 अप्रैल, 2013



टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code
केन्द्र बिन्दु में
यह भी देखें