लोक राजनय लोक राजनय

विदेश मंत्री की इराक यात्रा, 19-20 जून, 2013

जून 16, 2013

 

  1. विदेश मंत्री श्री सलमान खुर्शीद, इराक गणराज्य के माननीय विदेश मंत्री श्री होश्यार ज़ेबारी के निमंत्रण पर 19 जून, 2013 को दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर बगदाद जाएंगे।
  2. खाड़ी युद्ध के परिणामस्वरूप भारतीयों को निकालने के सिलसिले में वर्ष 1990 में तत्कालीन विदेश मंत्री श्री इन्द्र कुमार गुजराल की यात्रा के बाद यह, भारत की ओर से इराक की पहली उच्च स्तरीय राजकीय यात्रा है।
  3. इस यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री के माननीय विदेश मंत्री श्री होश्यार ज़ेबारी के साथ द्विपक्षीय और आपसी हित के क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर विचार विमर्श करने की संभावना है। उनके इराक के प्रधानमंत्री, प्रतिनिधि परिषद के अध्यक्ष और उप प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करने की संभावना है।
  4. इराक के पास दुनिया में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा प्रमाणित तेल भंडार है और वह अब कच्चे तेल के भारत के दूसरे सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता के रूप में उभरा है। भारत, युद्ध के पश्चात् इराक में जारी पुनर्निर्माण और विकास के प्रयासों में सहयोग करने के लिए वचनबद्ध है।
  5. इस आगामी यात्रा से हमारे द्विपक्षीय संबंधों में तेजी आने और हमारे रिश्तों को हमारे दोनों देशों की जनता के आपसी लाभ के लिए उच्चतर स्तर पर ले जाने में मदद मिलने की उम्मीद है।
नई दिल्‍ली
16 जून, 2013


बंगाली मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंVisit_of_External_Affairs_Minister_to_Iraq.pdf [27KB]

मलयालम मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंExternal_Minister_Iraq.pdf [50 KB]

तमिल मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंEM_Iraq.pdf [49 KB]

 



टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code
केन्द्र बिन्दु में
यह भी देखें