ई-नागरिक / निविदाएं ई-नागरिक / निविदाएं

विदेश मंत्रालय के सार्वजनिक पोर्टलों की सूची

पासपोर्ट भारत पोर्टल (www.passportindia.gov.inExternal website that opens in a new window)

यह पोर्टल पासपोर्ट संबंधी जानकारी के संग्रह के रूप में काम करता है और साथ ही पासपोर्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया को भी संभालता है। इसमें भारत में पासपोर्ट सेवाओं के इतिहास से लेकर इस मुद्दे पर नवीनतम घोषणाओं और परिपत्रों के साथ-साथ संबंधित हितधारकों अर्थात पासपोर्ट कार्यालय, पीएसके, पुलिस स्टेशन आदि के संपर्क की जानकारी मिलती है। इसमें विभिन्न प्रकार के पासपोर्टों के लिए आवेदन कैसे करें, शुल्क संरचना आदि के लिए पूर्ण दिशानिर्देश भी शामिल हैं। पंजीकृत उपयोगकर्ता, इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं और अपॉइंटमेंट की उपलब्धता की जाँच भी कर सकते हैं।

मदद पोर्टल (www.madad.gov.inExternal website that opens in a new window)

यह पोर्टल कांसुलर संबधी शिकायतों के समाधान के उद्देश्य के लिए है। इस पोर्टल के माध्यम से कांसुलर शिकायतों को पंजीकृत किया जा सकता है और उनके समाधान की स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है। यह, रिकॉर्ड रखने के लिए, विदेशों में भारतीय छात्रों के पंजीकरण की सुविधा भी प्रदान करता है। इस पोर्टल के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन भी उपलब्ध है।

कैलाश मानसरोवर यात्रा पोर्टल (www.kmy.gov.inExternal website that opens in a new window)

इस पोर्टल का उद्देश्य कैलाश मानसरोवर यात्रा करने के इच्छुक तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की सुविधा प्रदान करना है। यह मार्ग के बारे में बुनियादी जानकारी भी प्रदान करता है और आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदकों का मार्गदर्शन करता है।

प्रवासी बच्चों के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए पोर्टल (www.spdcindia.gov.inExternal website that opens in a new window)

यह पोर्टल उन छात्रवृत्तियों के पंजीकरण और प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करता है जो विदेश मंत्रालय द्वारा गैर-निवासी भारतीयों / भारतीय मूल के व्यक्तियों को भारतीय विश्वविद्यालयों में शिक्षा (चिकित्सा के क्षेत्र को छोड़कर) में सहयोग करने और भारत को उच्च शिक्षा के केंद्र के रूप में बढ़ावा देने के लिए वितरित की जाती हैं।

ई सनद (www.esanad.nic.inExternal website that opens in a new window)

यह विदेश में भारतीय नागरिकों के दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन और अनुप्रमाणन प्रदान करने की एक परियोजना है।

पूर्व छात्रों का प्रवेश (ए2ए) आईसीसीआर छात्रवृत्ति पोर्टल (www.a2ascholarships.iccr.gov.inExternal website that opens in a new window)

इस परियोजना का उद्देश्य, विदेशी नागरिकों को भारत में उनकी उच्च शिक्षा के लिए प्रदान की गई आईसीसीआर छात्रवृत्ति की प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करना है। विश्वविद्यालयों में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन से लेकर आवेदन की स्वीकृति तक की पूरी प्रक्रिया इस पोर्टल का उपयोग करके स्वचालित की गई है। यह पूर्व छात्रों का एक डेटाबेस भी रखता है जिन्होंने भारत में आईसीसीआर छात्रवृत्ति पर अध्ययन किया है और उनसे संपर्क करने तथा आपस में संपर्क करने की सुविधा प्रदान करता है।

भारत को जानें कार्यक्रम पोर्टल (www.kip.gov.inExternal website that opens in a new window)

यह पोर्टल, भारत के प्रति, इसकी सामाजिक-सांस्कृतिक विविधता, इसके सर्वांगीण विकास, आर्थिक महाशक्ति के रूप में इसके उद्भव, इसके उच्च शिक्षा का केंद्र होने और बुनियादी ढांचे, सूचना प्रौद्योगिकी आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे विकास के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए, प्रवासी युवाओं के लिए मंत्रालय द्वारा संचालित भारत को जानें कार्यक्रम, जो कि तीन सप्ताह का इंटर्नशिप कार्यक्रम है, को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य को पूरा करता है। यह पोर्टल इस कार्यक्रम, इसकी सारणी और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

आसियान भारत स्मारक स्मारक शिखर सम्मेलन वेबसाइट (www.iascs2018.gov.inExternal website that opens in a new window)

इस वेबसाइट को 2018 के भारत-आसियान स्मारक शिखर सम्मेलन के लिए विकसित किया गया था और इसने भारत-आसियान संबंधों के साथ-साथ वेबसाइट के लिए प्रतिनिधियों के पंजीकरण के लिए मॉड्यूल के बारे में जानकारी प्रदान की।

ब्रिक्स वेबसाइट (www.brics2016.gov.inExternal website that opens in a new window)

इस वेबसाइट को 2016 में गोवा में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए विकसित किया गया था। यह सामान्य रूप से ब्रिक्स और विशेष रूप से शिखर सम्मेलन के लिए सूचनाओं के संग्रह के रूप में कार्य करती है। इसने उपयोगी संपर्कों की एक सूची प्रदान करके शिखर सम्मेलन में भाग लेने की प्रक्रिया को भी सुविधाजनक बनाया। शिखर सम्मेलन के बाद, इसने ब्रिक्स और संबंधित मीडिया सामग्री की गोवा घोषणा की मेजबानी की है।

ईमाइग्रेट वेबसाइट (www.emigrate.gov.inExternal website that opens in a new window)

ईमाइग्रेट पोर्टल उत्प्रवासन प्रक्रियाओं और प्रचलित विदेशी रोजगार इको-सिस्टम को स्वचालित करता है। यह वेबसाइट विदेश मंत्रालय के विदेशी रोजगार प्रभाग द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का उपयोग करने के लिए आम जनता के लिए खुली है, इन सेवाओं में पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) प्रदान करना, भर्ती एजेंटों के आरसी का नवीकरण, विदेशी नियोक्ता पंजीकरण, ऑनलाइन माँग प्रस्तुतीकरण, परियोजना निर्यातकों द्वारा परमिट आवेदन और उत्प्रवासन मंजूरी शामिल हैं।

वेबसाइट 31-03- 2015 को प्रारंभ की गई थी।