यात्रायें यात्रायें

यूनाइटेड किंगडम - भारत शिखर बैठक 2015 पर संयुक्‍त वक्‍तव्‍य : यात्रा के दौरान की गई वाणिज्यिक घोषणाएं

नवम्बर 12, 2015

  1. यूके में सूचीबद्ध ओ पी जी पावर वेंचर पीएलसी भारत में कुल 2.9 बिलियन पाउंड के अपने वर्तमान निवेश को बढ़ाकर कुल 3.4 बिलियन पाउंड करने जा रहा है तथा अगले कुछ वर्षों में लगभग 100 यूके नौकरियों का सृजन करेगा। इस निवेश से भारत ने 4200 मेगावाट की नई विद्युत क्षमता का सृजन होगा जिसमें से 1000 मेगावाट सौर विद्युत होगी और 3200 मेगावाट तमिलनाडु में थर्मल एवं नवीकरणीय विद्युत होगी।
  2. किंग्‍स कॉलेज हास्पिटल एन एच एस फाउंडेशन ट्रस्‍ट तथा भारत - यूके हेल्‍थकेयर प्राइवेट लिमिटेड में किंग्‍स कॉलेज हास्पिटल, चंडीगढ़ खोलने के लिए एक करार पर हस्‍ताक्षर किया जिससे 2500 नर्सों एवं 500 डाक्‍टरों के लिए नौकरियों के सृजन का मार्ग प्रशस्‍त होगा। यह प्रस्‍तावित 11 नए यूके - भारत स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थानों में से पहला है जिसे पूरे भारत में उस समय विकसित किया जाएगा जब यह पूरी तरह कार्यान्वित हो जाएगा, इससे भारत की स्‍वास्‍थ्‍य देखरेख प्रणाली में कुल 1 बिलियन पाउंड का निवेश आएगा और साथ ही यूके के सबसे बेहतरीन एन एच एस संगठनों, विश्‍वविद्यालयों एवं निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ सामरिक नैदानिक एवं प्रशिक्षण साझेदारियां भी आएंगी। सरकारी प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए एक द्विपक्षीय भारत - यूके कार्य बल प्रस्‍तावित 11 यूके - भारत स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थानों को स्‍थापित करने तथा इस महत्‍वपूर्ण क्षेत्र के अन्‍य क्षेत्रों में अधिक सहयोग को बढ़ावा देने में मदद करेगा।
  3. मर्लिन इंटरटेनमेंट पीएलसी भारत में अपने पहले व्‍यवसाय की घोषणा कर रहा है - मैडम तुसौड वैक्‍स अट्रैक्‍शन को 2017 के शुरू में नई दिल्‍ली में खोलने का कार्यक्रम है। मर्लिन अपने अनेक आइकानिक ग्‍लोबल मिडवे अट्रैक्‍शन ब्रांड जैसे कि सी लाइफ और लेगोलैंड डिस्‍कवरी सेंटर को शुरू करने की भी योजना बना रहा है तथा अगले दस वर्षों में 50 मिलियन पाउंड तक निवेश करने की आशा करता है।
  4. जीनस एबीएस भारत में एक मिलियन पाउंड का निवेश करेगा तथा महाराष्‍ट्र में पुणे के निकट नवीनतम डेयरी जेनेटिक्‍स प्रदान करेगा और एक अधुनातन सुविधा का निर्माण करेगा। जीनस ने उन्‍नत जेनेटिक्‍स और प्रौद्योगिकी लाने की योजना बनाई है जिससे भारत के डेयरी उद्योग एवं कृषि अर्थव्‍यवस्‍था को बहुत लाभ होगा। यह अधिक उत्‍पादक संपोषणीय एवं लाभप्रद बनने में लघु स्‍तरीय पारिवारिक फार्मों तथा विशाल आधुनिक डेयरी की मदद करेगा।
  5. यूके एवं यूरोप में सबसे बड़ा सोलर पीवी जेनेरेटर - लाइट सोर्स भारत में 2 बिलियन पाउंड के निवेश की घोषणा कर रहा है। वे अगले पांच वर्षों में भारत में लगभग 3 गीगावाट की सौर विद्युत अवसंरचना को डिजाइन करेंगे, संस्‍थापित करेंगे तथा प्रबंधन करेंगे। उम्‍मीद है कि इस निवेश से यूके में 42 मिलियन पाउंड के राजस्‍व और 300 नौकरियों का सृजन होगा तथा भारत में सैकड़ों परिवारों को लाभ प्राप्‍त होगा। अनेक भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी के माध्‍यम से इसे प्राप्‍त किया जाएगा, जिसमें से पहली कंपनी श्री इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनांस लिमिटेड है जो वित्‍त पोषण, विकास एवं सलाहकार कार्यों से संबद्ध है।
  6. यूके का क्‍लाउडपैड मोबिलिटी रिसर्च लिमिटेड अगली पीढ़ी की स्‍मार्ट घडि़यों, पहनने योग्‍य एवं टैबलेट का निर्माण करने, भारत में 2500 कुशल विनिर्माण नौकरियों का सृजन करने तथा यूके में 50 अत्‍यधिक कुशल शोधकर्ताओं की मदद करने के लिए मेक इन इंडिया के तहत दक्षिण भारत में 100 मिलियन पाउंड का निवेश करने की घोषणा कर रहा है। साथ ही, क्‍लाउडपैड भारत में अपनी स्‍मार्ट घड़ी तथा जी-4 टैबलेट लांच करने की भी घोषणा कर रहा है जो वितरण साझेदार ए जी टी ई के साथ करार के माध्‍यम से 1 दिसंबर, 2015 से उपलब्‍ध होंगे।
  7. वोडाफोन डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया पर भारत सरकार के अभियानों में मदद करने के लिए भारत में कुल 1.3 बिलियन पाउंड (13,000 करोड़ आई एन आर) का और निवेश करने की घोषणा कर रहा है। वोडाफोन अपने देशव्‍यापी नेटवर्क कवरेज को बढ़ाने, अपग्रेड करने और विस्‍तार करने के लिए 800 मिलियन पाउंड (8000 करोड़ आई एन आर) का निवेश करेगा; पुणे एवं अहमदाबाद में अपने उच्‍च प्रौद्योगिकी केंद्रों में 300 मिलियन पाउंड (3000 करोड़ आई एन आर) का निवेश करेगा, जो अनेक अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों की जरूरतों को पूरा करते हैं और अतिरिक्‍त 6000 भारतीय नौकरियों का सृजन करेगा - इस प्रकार, विश्‍व के लिए मेक इन इंडिया को अनुकरणीय बनाएगा। अपनी तरह का पहला अत्‍याधुनिक चार चरणीय डाटा केंद्र सृजित करने के लिए 100 मिलियन पाउंड (1000 करोड़ आई एन आर) का और निवेश किया जाएगा जिससे उद्यमों एवं व्‍यवसायों को अनुकूलित संचार सेंवाएं उपलब्‍ध होंगी। भारत सरकार की वित्‍तीय समावेशन की पहल के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए वोडाफोन एक पेमेंट बैंक सृजित करने के लिए 100 मिलियन पाउंड (1000 करोड़ आई एन आर) का और निवेश करने की घोषणा करता है जो बैंक रहित एवं कम बैंक वाले क्षेत्रों की सेवा करेगा तथा नकद रहित अर्थव्‍यवस्‍था की दिशा में भारत की यात्रा की गति तेज करेगा।
  8. इस साल पहले बीमा विधेयक पारित होने के कारण, जिसे पारित कराने में प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही, भारत में जीवन, गैर जीवन एवं स्‍वास्‍थ्‍य बीमा क्षेत्रों को शामिल करते हुए संयुक्‍त उद्यमों के साथ यूके के बीमा उद्योग के प्रतिनिधियों ने देश में अपना विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश (एफ डी आई) बढ़ाने के लिए अनेक करारों की घोषणा की है। उदाहरण के लिए, यदि विनियामक अनुमोदन के लिए उनके आवेदनों को मंजूरी मिलती है, तो स्‍टैंडर्ड लाइफ, बूपा और अवीवा ने अपने भारतीय संयुक्‍त उद्यमों में कुल सम्मिलित रूप से 238 मिलियन पाउंड के एफ डी आई के निवेश की प्रतिबद्धता की है। प्रूडेंसियल एंड लीगल जनरल, तथा इंसोरेंस ब्रोकर - हाउडेन, विलिस और जे एल टी भारत में अपने प्रचालनों का विकास करना जारी रखेंगे। इसके अलावा, बीमा विधेयक के पास होने से लॉयड आफॅ लंदन भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने और भारत में लॉयड की विशेषज्ञ पुनर्बीमा सेवाओं तक स्‍थानीय पहुंच प्रदान करने में समर्थ हुआ है। यूके के बीमाकर्ताओं द्वारा निवेश में वृद्धि के साथ भारत में लॉयड की उपस्थिति से भारतीय बीमा एवं पुनर्बीमा क्षेत्रों के सतत विकास में मदद मिलेगी, जो संपोषणीय आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के प्रमुख घटक हैं।
  9. ई-कॉमर्स क्‍लाउड प्‍लेटफार्म प्रोवाइडर - क्‍लाउड बाई ऑनलाइन व्‍यवसाय दर व्‍यवसाय बाजार स्‍थल के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (सी आई आई) के साथ एक संविदा पर हस्‍ताक्षर कर रहा है। यह इस साल के शुरू में उनके एम ओ यू करार के आधार पर हो रहा है। सीआईआई के सदस्‍यों तथा भारत में अन्‍य कारोबारियों को पूरी दुनिया के साझेदारों एवं प्रदाताओं तक पहुंच की सामर्थ्‍य के साथ वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के लिए एक नया गेटवे प्राप्‍त होगा जिससे वे ऑनलाइन व्‍यवसाय कर सकेंगे और उनके निर्यात में तेजी आएगी। अगले पांच वर्षों में उम्‍मीद है कि यह प्‍लेटफार्म 3.5 बिलियन पाउंड के लेन-देन को सुगम बनाएगा तथा 70 मिलियन पाउंड की यूके अर्थव्‍यवस्‍‍था के लिए अनुमानित बूस्‍ट के साथ तथा 40 यूके नौकरियों की सुरक्षा के साथ भारत और यूके के परंपरागत कारोबारी साझेदारों के बीच व्‍यापार में और वृद्धि करेगा।
  10. यूके की प्रौद्योगिकी कंपनी - इंटेलीजेंट इनर्जी ने हाल ही में 10 वर्षों में 1.2 बिलियन पाउंड के कुल संविदा मूल्‍य के साथ भारत में 27,400 टेलीकॉम टावर को दक्ष, स्‍वच्‍छ एवं मितव्‍ययी ऊर्जा प्रदान करने के लिए भारतीय कंपनी जी टी एल के ऊर्जा प्रबंधन व्‍यवसाय का अधिग्रहण करने के लिए करार पर हस्‍ताक्षर किया है। इस करार ने अब इस क्षेत्र में 1.28 मिलियन पाउंड के 10,000 हाइड्रोजन ईंधन सेल के आरंभिक आर्डर को सुगम बनाया है। यह सौदा 400 यूके नौकरियों की रक्षा करेगा और अंतत: भारत में विनिर्माण नौकरियों का सृजन करेगा।
  11. 20 मिलियन पाउंड के एक सौदे में हॉलैंड और बैरेट इंटरनेशनल यह घोषणा कर रहे हैं कि उन्‍होंने अपोलो हॉस्पिटल्‍स के साथ साझेदारी की है तथा अगले पांच वर्षों में भारत में हॉलैंड एंड बैरेट के 1000 आउटलेट खोलेंगे तथा उम्‍मीद है कि इससे भारत में 1500 नौकरियों का सृजन होगा और 8 यूके नौकरियों की सुरक्षा होगी। पहला स्‍टोर, जनवरी, 2016 में नई दिल्‍ली में खुलेगा तथा पहले साल के अंत में 115 और आउटलेट खुलेंगे।
  12. इंडिया बुल्‍स हाउसिंग फाइनांस लिमिटेड (आई एच एफ एल) ने ओक नॉर्थ बैंक लिमिटेड में 66 बिलियन पाउंड का निवेश किया है, जो यूके उद्यमियों तथा लघु व्‍यवसाय स्‍वामियों को ऋण प्रदान करने के लिए हाल ही अधिकृत बैंक है। इक्विटी निवेश से ओक नॉर्थ बैंक लिमिटेड यूके के एस एम ई के लिए अपनी उधारी को 0.5 मिलियन तक बढ़ाने, उद्यमियों की मदद करने, लंदन में कम से कम 150 नई नौकरियों का सृजन करने यूके की अर्थव्‍यवस्‍था के जी डी पी विकास को प्रोत्‍साहित करने में समर्थ होगा। इस निवेश से इंडिया बुल्‍स लगभग 40 प्रतिशत शेयर के साथ बैंक का एकल सबसे बड़ा शेयर धारक होगा।
  13. एसएसपीएसएल जो इंडियाज स्‍ट्राइड शसुन की एक सहायक कंपनी और फार्सास्‍यूटिकल उद्योग को सेवाओं की एक अग्रणी प्रदाता है, इंग्‍लैंड के उत्‍तर - पूर्व में आधारित अपनी सुविधा में 8 मिलियन पाउंड का निवेश करने की घोषणा कर रही है। इस निवेश से रोजगार के 60 नए अवसरों का सृजन होगा।
  14. एडवाटेक हेल्‍थ केयर यूके में पाचं मिलियन पाउंड का निवेश करना चाहता है जिससे 30 नौकरियों का सृजन होगा और एंबुलेंस में डिस्‍रप्टिव आईटी प्रौद्योगिकी की शुरूआत होगी जिससे उनकी दक्षता बढ़ेगी, मूल्‍य एवं अनुक्रियाशीलता में सुधार होगा। कंपनी एक डिजिटल प्‍लेटफार्म का विकास कर रही है जो निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के ग्राहकों, क्‍लीनिकों एवं प्रयोगशालाओं के लिए 24 घंटे मेडिकल ट्रांसपोर्ट (एंबुलेंस एवं लाजिस्टिक्‍स) को सुगम बनाएगा। कंपनी को उम्‍मीद है कि इससे यूके में आपातकालीन एवं गैर आपातकालीन सेवाओं में स्‍वास्‍थ्‍य देखरेख की प्रयासदगी श्रृंखला में सुधार होगा तथा वे स्‍थानीय सेवा प्रदाताओं के साथ निकटता से काम करेंगे।
  15. टीवीएस बार्नस्‍ले में 20 मिलियन पाउंड की लागत से एक उन्‍नत लॉजिस्टिक सुविधा खोल रहा है जिससे 100 नई नौकरियों का सृजन होगा जो 5 साल में बढ़कर 500 पर पहुंच जाएगी और इसके अलावा बाजार विकास के माध्‍यम से 50 नौकारियों का सृजन हो रहा है। टीम एल ई आई डी ओ एस के अंग के रूप में कंपनी अगले 13 वर्षों में रक्षा मंत्रालय को 500 मिलियन पाउंड बचत प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। मध्‍य - पूर्व, अफ्रीका और एशिया में पहला ग्‍लोबल रोड साइड असिस्‍टेंस ब्रांड स्‍थापित करने के लिए टीवीएस की ए-ग्रुप कंपनी एस सी एस ने10 मिलियन पाउंड के आटोमोबाइल एसोसिएशन (ए ए) के साथ एक आकर्षक नया संयुक्‍त उद्यम स्थापित किया है।
  16. भारतीय एकीकृत अधिगम समाधान प्रदाता - डेक्‍सलर लगभग 10 मिलियन पाउंड के निवेश डेक्‍सलर एजुकेशन यूके, अपना यूरोपीय मुख्‍यालय स्‍थापित कर रहा है। वे कारपोरेट प्रशिक्षण, उच्‍च शिक्षा एवं व्‍यक्तिगत अधिगम के संदर्भ में प्रयोग के लिए बाजार में अपने प्रौद्योगिकी समर्थित अधिगम कार्यक्रमों की डिलीवरी के लिए लगभग 50 नौकरियों का सृजन करेंगे।
  17. लंदन स्‍टाक एक्‍सजेंच ग्रुप तथा यस बैंक, जो भारत के अग्रणी बैंकों में से एक है, हरित अवसंरचना वित्‍त पोषण पर बहुत बल के साथ बांड एवं इक्विटी बीमा पर संयुक्‍त साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए एक एम ओ यू पर हस्‍ताक्षर कर रहे हैं। दोनों वित्‍तीय संस्‍थाएं भारतीय संस्‍थाओं के लिए लंदन एवं भारत में पूंजी जुटाने में मदद करने के लिए अपनी समकालीन मजबूतियों का उपयोग करेंगी और व्‍यापक श्रेणी के नए उत्‍पादों का विकास करने पर संयुक्‍त रूप से काम करेंगी। इस साझेदारी के माध्‍यम से दोनों पक्ष ऐसे उत्‍पादों एवं प्‍लेटफार्मों को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित करते हैं जो हरित वित्‍त पोषण के उपयोग का समर्थन करते हैं और यदि बाजार की स्थितियां अनुमति देंगी, तो यस बैंक दिसंबर, 2016 तक लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज में एम टी एन के माध्‍यम से 330 मिलियन पाउंड तक के ग्रीन बांड को सूचीबद्ध कराने की योजना बना रहा है। यस बैंक संभावित रूप से 650 मिलियन पाउंड की समग्र इक्विटी पूंजी जुटाने की अपनी योजनाओं के अंग के रूप में ग्‍लोबल डिपॉजिटर रिसिप्‍ट (जी डी आर) की लिस्टिंग के माध्‍यम से लंदन में अपनी पूंजी और बढ़ाना चाहता है।
  18. हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनांस कारपोरेशन लिमिटेड (एच डी एफ सी) जो भारत की सबसे बड़ी आवास वित्‍त पोषण कंपनी है तथा बैंकिंग, बीमा एवं परिसंपत्ति प्रबंधन में रूचि के साथ वित्‍तीय कांग्‍लोमरेट है, ने हाल ही में एक या अधिक खेपों में भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों में तहत 750 अमरीकी डालर तक रूपए में विदेशी बांड जारी करने के प्रस्‍ताव के घोषणा की है। एचडीएफसी लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर ट्रेडिंग के लिए बांडों के आरंभिक इश्‍यू को सूचीबद्ध करने का इरादा रखता है। इससे लंदन शहर के विश्‍व स्‍तरीय वित्‍तीय केंद्र की स्थिति सुदृढ़ होगी तथा भारत के तेजी से आर्थिक विकास के वित्‍त पोषण में उसका प्रयोग होगा।
  19. भारती एयरटेल लिमिटेड जो एशिया एवं अफ्रीका के 20 देशों में प्रचालन के साथ एक अग्रणी वैश्विक दूरसंचार कंपनी है, 500 मिलियन पाउंड तक अपना पहला स्‍टर्लिंग बांड जारी करने का इरादा रखता है जिसे लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर सूचीबद्ध किया जाना है। बांड का संभावित निर्गम बाजार की स्थितियों के अधीन है तथा इससे भारती एयरटेल को अपने ऋण विभाग पर आधारित निवेशक को विविधता प्रदान करने तथा परिपक्‍वता प्रदान करने में मदद मिलेगी।
  20. हमें एफ टी एस ई - एसबीआई इंडिया बांड सूचकांक सृजित करने के लिए स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया और लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज ग्रुप के बीच साझेदारी की घोषणा करते हुए प्रसन्‍नता हो रही है, जिसका प्रयोग शुरू में एस बी आई द्वारा संचालित नई निवेश निधि द्वारा किया जाएगा। 2016 की पहली छमाही में लांच किए जाने ये सूचकांक भारत के बांड बाजार में निवेश को सुगम बनाएंगे तथा बाजार तरलता एवं मूल्‍य निर्धारण में मदद करेंगे।
  21. यूके के इक्विनिटी ग्रुप की ऑफशोर आर्म इक्विनिटी इंडिया चेन्‍नई में अपनी विस्‍तार योजना की घोषणा कर रही है जिससे 2017 के अंत तक 500 नई नौकरियों का सृजन होगा। इक्विनिटी ग्रुप जटिल एवं विनियमित प्रशासन के लिए प्रौद्योगिकी एवं समाधान प्रदान करने वाली कंपनी है। इससे आईटी विकास, परीक्षण एवं बी पी ओ में नौकरियों का सृजन होगा जिससे चेन्‍नई के आईटी कुशल नौकरी बाजार को प्रोत्‍साहन मिलेगा।
  22. जिफिन और सन ग्‍लोबल लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर विश्‍व का पहला इंडिया फिक्‍स्‍ड इनकम ई टी एफ सूचीबद्ध करेंगे जो यूरोप में सबसे बड़ा ई टी एफ बाजार होगा। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्‍व में हाल में हुए सुधारों का उपयोग करते हुए यह ई टी एफ अंतर्राष्‍ट्रीय निवेशकों को भारतीय नियत आय बाजार तक पहुंच प्रदान करेगा जो 1.3 ट्रिलियन अमरीकी डालर मूल्‍य का है तथा अवसंरचना क्षेत्र के लिए वित्‍त पोषण का एक प्रमुख स्रोत है। निवेश उत्‍पाद लांच होना तथा लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज, जिफिन के बीच साझेदारी और सन ग्‍लोबल के निवेश भारत - यूके साझेदारी के महत्‍व के उदाहरण हैं।
  23. स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया यूके हाउंसलो और लफोर्ड में अपनी दो नई शाखाएं खोलने की घोषणा कर रहा है तथा 2016 की पहली तिमाही में मैनचेस्‍टर एवं लिसेस्‍टर की अपनी शाखाओं का विस्‍तार करेगा। ये घटनाएं यूके बाजार के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता के प्रमाण हैं। बैंक ने पिछले 12 माह के दौरान 20 नई नौकरियों का सृजन किया है तथा उम्‍मीद है कि शाखाओं के विस्‍तार से इस साल 15 और नौकरियों का सृजन होगा।
  24. विप्रो यूके में अपना निवेश बढ़ा रहा है तथा विप्रो डिजिटल के लिए अपना नवीनतम कार्यालय खोल रहा है। विप्रो डिजिटल में इस समय लंदन में 50 से अधिक व्‍यक्ति काम करते हैं तथा अगले 12 महीनों में 200 से अधिक व्‍यक्तियों को हायर करने की इसकी योजना है। यह कार्यालय यूके के अग्रणी एवं वैश्विक ब्रांडों के साथ उनकी डिजिटल ट्रांसफार्मेशन जर्नी पर काम करेगा तथा यूके के उपभोक्‍ताओं एवं कारोबारियों के लिए और बेहतर अनुभवों का सृजन करेगा। यूके एवं लंदन डिजिटल नवाचार का एक हॉट बेड बन रहे हैं तथा इस कार्यालय के माध्‍यम से विप्रो इस इको सिस्‍टम का उपयोग करना चाहता है।
  25. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन तथा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ब्रिटिश काउंसिल तथा टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज (टी सी एस) के बीच एक साझेदारी की घोषणा की जिसके तहत वैश्विक आईटी सेवा फर्म ब्रिटेन के विश्‍वविद्यालयों से 1000 ग्रेजुएट इंटर्न को अगले पांच वर्षों में भारत में प्रशिक्षण प्राप्‍त करने और काम करने का अवसर प्रदान करेगी। 1000 इंटर्नशिप अगले पांच वर्षों में होगी तथा ब्रिटिश काउंसिल एवं टी सी एस द्वारा संयुक्‍त रूप से इसका प्रबंधन किया जाएगा। प्रत्‍येक इंटर्नशिप की अवधि 12 माह होगी।
  26. एचएसबीसी 5 वर्षों में 75,000 वंचित युवाओं एवं बच्‍चों को कौशलों से लैस करने के लिए ''भारत में जीवन के लिए कौशल'' कार्यक्रम की घोषणा करता है। यह कार्यक्रम फोकस वाले तीन क्षेत्रों अर्थात वंचित युवाओं के लिए रोजगार एवं उद्यमशीलता संबद्ध कौशल प्रशिक्षण, शिक्षकों एवं प्रशिक्षकों का कौशल उन्‍नयन और महिलाओं की वित्‍तीय साक्षरता तथा उद्यमशीलता विकास में परियोजनाएं कार्यांवित करने में गैर सरकारी संगठनों की मदद करेगा। एचएसबीसी का जीवन कौशल कार्यक्रम नौ सेक्‍टरों पर अपना ध्‍यान केंद्रित करेगा - रिटेल, परिवहन एवं संभार तंत्र, सुंदरता एवं तंदुरूस्‍ती, पर्यटन, अतिथि सत्‍कार एवं ट्रैवल, आईटी तथा आईटी समर्थित सेवाएं, इलेक्‍ट्रानिक तथा आईटी हार्डवेयर; स्‍वास्‍थ्‍य देखरेख, बैंकिंग, वित्‍तीय सेवाएं एवं बीमा तथा शिक्षा।
  27. प्रधानमंत्री मोदी ने रेल परियोजना प्रबंधन एवं प्रचालन में यूके द्वारा की गई तरक्‍की की प्रशंसा की। दोनों नेताओं ने रेल क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर एम ओ यू का स्‍वागत किया तथा रेल उद्योग के लिए व्‍यवसाय के संभावित अवसरों को स्‍वीकार किया। दोनों पक्ष साथ मिलकर काम करने के लिए अपनी संस्‍थाओं को प्रोत्‍साहित करने, ज्ञान एवं विशेषज्ञता को साझा करने तथा अनुसंधान एवं विकास विनिमय को गहन करने पर सहमत हुए।
  28. प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री कैमरन ने भारत में यूके के निवेश तथा भारत के साथ व्‍यापार के लिए एक नए फास्‍ट ट्रैक मैकेनिज्‍म का स्‍वागत किया।


टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code