मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

ब्रिक्स विकास भागीदारी प्रशासकों की बैठक, नई दिल्ली (अगस्त 6-7, 2016)

अगस्त 03, 2016

2016 के लिए ब्रिक्स के अध्यक्ष के रूप में, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार को नई दिल्ली में 6-7, अगस्त 2016 को ब्रिक्स विकास साझेदारी प्रशासकों (डीपीए) की बैठक की मेजबानी करने के लिए विशेषाधिकार प्राप्त है। विचार-विमर्श वार्ता को आगे ले जायेगा जो उत्तरदायी समावेशी और सामूहिक समाधान के निर्माण के इस वर्ष के इस शीर्षक के साथ दिसंबर 2015 में रूस की अध्यक्षता में शुरू हुआ।

बैठक विकास सहयोग के क्षेत्र में ब्रिक्स डी पी ए के लिए वैश्विक, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय महत्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी और सर्वोत्तम प्रथाओं पर ज्ञान और इस क्षेत्र में नीति कार्यों के माध्यम से संपर्क में आने वाली और कम की जाने वाली चुनौतियों को सांझा करेगी। उनके पास भारतीय विकास सहयोग के लिए फोरम के सदस्यों के साथ बातचीत करने के लिए भी एक अवसर होगा (एफ आई डी सी), विकास सहयोग के विभिन्न पहलुओं की खोज के लिए विदेश मंत्रालय, शिक्षा और नागरिक समाज के भारत के मंत्रालय के विकास भागीदारी प्रशासन का एक त्रिपक्षीय पहल।

संबंधित देश प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व नई दिल्ली(ब्राजील) में ब्राजील के दूतावास श्री फाबियानो बुरखारदत; स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल के लिए संघीय एजेंसी की अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ अंतर्राष्ट्रीय विकास और सहकारिता विभाग के श्री मिखाइल एर्मोलॉव, हमवतन विदेशों में रहने वाले, और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय सहयोग (रॉस्सोट्रुडनीचेस्तवो) (रूस); संयुक्त सचिव, श्री दिनकर अस्थाना, विकास साझेदारी प्रशासन-द्वितीय, विदेश मंत्रालय (भारत); और अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग और सहयोग (दक्षिण अफ्रीका) के सुश्री डिनो मथलाको के नेतृत्व में किया जायेगा। चीन की पीपुल्स रिपब्लिक का प्रतिनिधित्व नई दिल्ली में इसके मिशन द्वारा किया जाएगा।


तमिल मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंTamil.pdf
मलयालम मे देखने के लिए यहां क्लिक करेंMalayalam.pdf
तेलुगु मे देखने के लिए यहां क्लिक करें Telugu.pdf
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code