मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

ग्रीस के विदेश मंत्री की भारत यात्रा (25-28 नवंबर, 2017)

नवम्बर 27, 2017

ग्रीस के विदेश मंत्री, महामहिम श्री निकोस कोत्ज़ियास, 25 से 28 नवंबर, 2017 तक भारत की यात्रा पर आए हैं। उनके साथ उनके मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी आए हैं। ग्रीस के विदेश मंत्री की यह यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान का हिस्सा है।

विदेश मंत्री कोत्ज़ियास ने 27 नवंबर को नई दिल्ली में भारत की विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज के साथ बैठक की। दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ पारस्परिक हित के महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों के विभिन्न पक्षों पर चर्चा की। दोनों मंत्रियों में व्यापार और निवेश, व्यापार मेलों, कृषि, समुद्री क्षेत्र, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। इस यात्रा के दौरान, दोनों मंत्रियों ने वायुयान सेवा के समझौते तथा नई और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

भारतीयों और यूनानियों के बीच व्यापार, कला और संस्कृति के क्षेत्र में काफी पुराने संबंध हैं। भारत और ग्रीस के बीच सौहार्द्र और आधे अरब अमेरिकी डॉलर के वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार के साथ पर्याप्त आर्थिक संबंध हैं। भारतीय कंपनियां ग्रीस में बुनियादी ढांचा, औषध और इस्पात क्षेत्र में कार्यरत है, जबकि ग्रीक कंपनियां भारत के आईटी और निर्माण के क्षेत्र में मौजूद हैं। कृषि, नौवहन और पर्यटन जैसे क्षेत्र सहयोग का अवसर प्रदान करते हैं।

विदेश मंत्री कोत्ज़ियास ने 27 नवंबर, 2017 को ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन, नई दिल्ली में एक व्याख्यान दिया।

नई दिल्ली
27 नवंबर, 2017
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code