मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

बिआरित्ज़ साझीदार के तौर पर जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री की आधिकारिक फ्रांस यात्रा

अगस्त 19, 2019

1. वर्ष 2019 के जी-7 शिखर सम्मेलन में ‘बिआरित्ज़ साझीदार’ के तौर पर भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन के आमन्त्रण पर 25-26 अगस्त, 2019 से बिआरित्ज़ का दौरा करेंगे। सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री के पर्यावरण, जलवायु, महासागरों और डिजिटल परिवर्तन पर बोलने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री अन्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

2. जी-7 शिखर सम्मेलन के पूर्व, 22-23 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री फ्रांस की आधिकारिक यात्रा पर होंगे जहाँ वे फ्रेंच रिपब्लिक के राष्ट्रपति, महामहिम श्रीमान इमैनुएल मैक्रॉन तथा प्रधानमंत्री महामहिम श्रीमान एडुवर्ड फिलिप के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे तथा निडागले में हुए एयर इंडिया हादसे के भारतीय पीड़ितों के लिए स्मारक का उद्घाटन भी करेंगे।3. भारत और फ्रांस 1998 से रणनीतिक साझीदार हैं और एक व्यापक, गतिशील और बहुआयामी संबंध साझा करते हैं। दोनों देशों के बीच मजबूत व्यापार और निवेश संबंधों के साथ-साथ रक्षा, समुद्री सुरक्षा, अंतरिक्ष, साइबर, आतंकवाद विरोध और नागरिक परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में मजबूत सहयोग है।

4. फ्रांस की द्विपक्षीय यात्रा और जी-7 शिखर सम्मेलन का निमंत्रण भारत और फ्रांस के बीच मजबूत और करीबी साझेदारी की परंपरा तथा उच्चस्तरीय राजनीतिक संपर्कों को ध्यान में रखते हुए है।

नई दिल्ली
अगस्त 19, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code