मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के बीच टेलीफोन पर बातचीत

अगस्त 19, 2019

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिका के राष्ट्रपति महामहिम श्री डोनाल्ड ट्रम्प के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। तीस मिनट की उनकी बातचीत में द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई और इस दौरान गर्मजोशी और सौहार्द्र बना रहा जो दोनों नेताओं के संबंधों की विशेषता रही है।

प्रधानमंत्री ने इस वर्ष जून के अंत में ओसाका में आयोजित जी-20 शिखर सम्मलेन के परिप्रेक्ष्य में हुई उनकी बैठक को याद किया।

ओसाका में उनकी द्विपक्षीय चर्चाओं का उल्लेख करते हुए, प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि भारत के वाणिज्य मंत्री और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि परस्पर लाभ के लिए द्विपक्षीय व्यापार की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए जल्द ही मिलेंगे।

क्षेत्रीय स्थिति के संदर्भ में, प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षेत्र के कुछ नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा को उकसाने वाली और चरम बयानबाजी शांति के लिए अनुकूल नहीं थी। उन्होंने आतंक और हिंसा से मुक्त वातावरण बनाने और बिना किसी अपवाद के सीमा पार आतंकवाद से बचने के महत्व पर प्रकाश डाला।

प्रधानमंत्री ने गरीबी, अशिक्षा और बीमारी से लड़ने के लिए इस मार्ग पर चलने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ सहयोग करने की भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया।

अफगानिस्तान की आजादी के आज सौ साल पूरे होने के अवसर को याद करते हुए, प्रधानमंत्री ने एकजुट, सुरक्षित, लोकतांत्रिक और वास्तव में स्वतंत्र अफगानिस्तान के लिए काम करने की भारत की प्राचीन और अटूट प्रतिबद्धता को दोहराया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ नियमित संपर्क में बने रहने की सराहना की।

नई दिल्ली

अगस्त 19, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code