मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री और यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री के बीच टेलीफोन वार्तालाप

अगस्त 20, 2019

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री महामहिम श्री बोरिस जॉनसन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने श्री जॉनसन को उच्च पद पर उनके चुनाव के लिए बधाई दी और भारत तथा यूनाइटेड किंगडम के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने की तत्परता जाहिर की।

प्रधानमंत्री जॉनसन ने भी प्रधानमंत्री श्री मोदी को जोरदार चुनावी जीत के बाद उनके कार्यालय में दूसरे कार्यकाल के लिए बधाई दी।

दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि दुनिया के अग्रगण्य लोकतंत्रों के रूप में, आज दुनिया के सामने आने वाली कई चुनौतियों का प्रभावी ढंग से सामना करने के लिए दोनों देशों को एक साथ मिलकर कई काम करने हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद ने भारत और यूरोप सहित दुनिया के सभी हिस्सों को अत्यधिक पीड़ा दी है। उन्होंने कट्टरता, हिंसा और असहिष्णुता से उत्पन्न खतरों को दूर करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने के महत्व पर बल दिया, विशेष तौर पर आईएसआईएस जैसे आतंकवादी संगठनों के विस्तार के संदर्भ में।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने प्रेरित एजेंडा को पूरा करने के लिए निहित स्वार्थों द्वारा उत्पन्न चुनौतियों पर भी ध्यान आकृष्ट कराया, खासकर हिंसक तरीके से।इस सन्दर्भ में उन्होंने गत भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर लन्दन में भारतीय उच्चायोग के खिलाफ भीड़ द्वारा की गयी हिंसा और तोड़फोड़ का उल्लेख किया।प्रधानमंत्री जॉनसन ने घटना पर खेद व्यक्त किया और आश्वासन दिया कि उच्चायोग, उसके कर्मचारियों और आगंतुकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

दोनों नेता फ्रांस के बिआरित्ज़ में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान बातचीत करने के लिए तत्पर रहे।

नई दिल्ली
अगस्त 20, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code