मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत-अमेरिका द्विपक्षीय 2 + 2 अंतर-सत्रीय बैठक का आयोजन

अगस्त 23, 2019

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने कैलिफोर्निया के मोंटेरी में 22.8.2019 को द्विपक्षीय 2 + 2 अंतर-सत्रीय बैठक का एक दौर आयोजित किया | भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व संयुक्त रूप से विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्री गौरांगलाल दास और रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्री वी, आनंदराजन ने किया। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व संयुक्त रूप से राजदूत एलिस वेल्स, दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के राज्य के कार्यवाहक सहायक सचिव और भारत- प्रशांत सुरक्षा मामलों के रक्षा सचिव, श्री रान्डेल श्राइवर ने किया।

सितंबर 2018 की 2 + 2 मंत्रीस्तरीय बैठक के उद्घाटन के बाद से दोनों पक्षों ने क्रॉस-कटिंग रक्षा, सुरक्षा और विदेश नीति क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति और विकास की समीक्षा की और आम हित पर आधारित इन क्षेत्रों में सहयोग की आगे की संभावनाओं का पता लगाया। उन्होंने क्षेत्रीय विकास पर भी चर्चा की, और एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी, शांतिपूर्ण और समृद्ध भारत-प्रशांत के लिए अपनी खोज को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

2 + 2 मंत्रीस्तरीय बैठक के अनुसरण में अंतर-सत्रीय बैठक तंत्र स्थापित किया गया था। दोनों पक्ष इन चर्चाओं को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए।

नई दिल्ली
अगस्त 23, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code