मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत-घाना विदेश कार्यालय परामर्श

अगस्त 30, 2019

पहला भारत-घाना विदेश कार्यालय परामर्श 28 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री. टी.तिरुमूर्ति, सचिव (आर्थिक संबंध) और घाना प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व महामहिम श्री चार्ल्स ओवेरीडु, विदेश मामलों और क्षेत्रीय एकीकरण के उप मंत्री ने किया।

परामर्श ने द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण मुद्दों की समीक्षा करने और सहयोग के लिए नए क्षेत्रों की तलाश करने का अवसर प्रदान किया। दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर विचारों का भी आदान-प्रदान किया।

दोनों पक्षों ने नियमित उच्च राजनीतिक स्तर के आदान-प्रदान पर संतोष व्यक्त किया, जिसमें जून 2016 में भारत के माननीय राष्ट्रपति की और मार्च 2018 में घाना के माननीय राष्ट्रपति द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के संस्थापक सम्मेलन में भाग लेने के लिए सफल यात्राऐं शामिल हैं। दोनों पक्षों ने व्यापार और निवेश, विकास साझेदारी, रक्षा और सुरक्षा, स्वास्थ्य और फार्मास्युटिकल क्षेत्र, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण और लोगों से लोगों के संपर्क के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

एक सामान्य इतिहास, साझा दृष्टि और मूल्यों के आधार पर भारत-घाना संबंध पारंपरिक रूप से स्नेही और घनिष्ट रहे हैं। घाना पश्चिम अफ्रीका में भारत के महत्वपूर्ण साझेदारों में से एक है।

नई दिल्ली
अगस्त 28, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code