मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

विदेश मंत्री का मालदीव दौरा (3-4 सितंबर, 2019)

सितम्बर 04, 2019

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने 3-4 सितंबर, 2019 को माले का दौरा किया। यह यात्रा 8-9 जून, 2019 को प्रधान मंत्री मोदी के राजकीय दौरे के बाद भारत से मालदीव की पहली उच्च-स्तरीय द्विपक्षीय यात्रा थी। यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह और स्पीकर मोहम्मद नशीद से मुलाकात की। उन्होंने विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की।

विदेश मंत्री ने राष्ट्रपति सोलिह को प्रधान मंत्री मोदी की शुभकामनाएं दीं और उन्हें दिसंबर, 2018 में राष्ट्रपति सोलिह की भारत यात्रा और जून, 2019 में प्रधानमंत्री मोदी की मालदीव यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की संतोषजनक स्थिति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मालदीव सरकार की 'इंडिया फर्स्ट' नीति और अनुच्छेद 370 और जम्मू-कश्मीर के संबंध में भारत सरकार के हालिया निर्णय पर "भारत का आंतरिक मामला" सैद्धांतिक स्थिति की सराहना की

स्पीकर नशीद के साथ अपनी बैठक के दौरान, विदेश मंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण पर उनके विचारों और प्रस्तावों के लिए उनके योगदान को स्वीकार किया। हाल ही में मालदीव में दक्षिण एशियाई वक्ताओं के सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए विदेश मंत्री ने भी उन्हें बधाई दी।

विदेश मंत्री और विदेश मंत्री शाहिद ने विशेष रूप से द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति की समीक्षा की, विशेष रूप से, पिछले नौ महीनों में दोनों पक्षों की राजकीय यात्राओं से होने वाले निर्णयों के कार्यान्वयन की दोनों पक्षों के बीच आपराधिक मामलों पर आपसी कानूनी सहायता संधि पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों मंत्रियों ने संयुक्त रूप से हुलहुमाले में डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में भारत के दूतावास के नए चांसरी भवन की आधारशिला रखी। '

यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने हिंद महासागर सम्मेलन 2019 में भी भाग लिया। "हिंद महासागर क्षेत्र को सुरक्षित करने: पारंपरिक और गैर-पारंपरिक चुनौतियों" पर अपने मुख्य भाषण में, उन्होंने भारत-प्रशांत निर्माण पर भारत की स्पष्‍टता पर प्रकाश डाला। उन्होंने सम्मेलन के दौरान श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे, मॉरीशस के विदेश, क्षेत्रीय एकीकरण और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री नंदकोमर बोध तथा ओमान के विदेश मामलों के मंत्रालय के महासचिव सैय्यद बिन हमद अलबुसैदी के साथ मुलाकात की।

माले
4 सितंबर, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code