मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

विदेश मंत्री की इंडोनेशिया एवं सिंगापुर की यात्रा (सितम्बर 04-10, 2019)

सितम्बर 04, 2019

विदेश मंत्री, डॉ एस. जयशंकर 04-06 सितंबर, 2019 तक इंडोनेशिया का दौरा करेंगे। भारत में नई सरकार के शपथ लेने के बाद भारत के किसी केंद्रीय कैबिनेट मंत्री की यह पहली इंडोनेशिया यात्रा है। यह यात्रा भारत की इंडोनेशिया के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों से जुड़ी उच्च प्राथमिकता को दर्शाती है, जिसके द्वारा हम इंडो-पसिफ़िक में एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी और समुद्री सहयोग पर समान दृष्टिकोण को साझा करते हैं।

2. इंडोनेशिया में, विदेश मंत्री अपनी समकक्ष, इंडोनेशिया की विदेश मंत्री माननीय सुश्री रेटनो मर्सुदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार तथा आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्री इंडोनेशिया के अन्य वरिष्ठ मंत्रियों के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

3. इसके बाद विदेश मंत्री 6 से 10 सितम्बर, 2019 तक क्षेत्र के अपने एक अन्य महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार सिंगापुर की यात्रा करेंगे। इस दौरान, विदेश मंत्री अपने समकक्ष, सिंगापुर के विदेश मंत्री माननीय डॉ. विवियन बालाकृष्णन के साथ संयुक्त मंत्रिस्तरीय समिति (जेएमसी) की 6वीं बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। दोनों पक्ष द्विपक्षीय मुद्दों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा करेंगे और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ बनाने के लिए दिशा प्रदान करेंगे। वह सिंगापुर के प्रधानमंत्री और उप प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे और यात्रा के दौरान अन्य वरिष्ठ मंत्रियों से मिलेंगे। विदेश मंत्री सिंगापुर के भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित व्यवसाय और नवाचार कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

नई दिल्ली
सितम्बर 04, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code