मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

राष्ट्रपति की स्विट्जरलैंड की यात्रा पर प्रेस विज्ञप्ति

सितम्बर 14, 2019

भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद स्विस परिसंघ के महामहिम राष्ट्रपति श्री उली मौरर के निमंत्रण पर 11-15 सितंबर, 2019 तक स्विट्जरलैंड की राजकीय यात्रा पर हैं। उनके साथ एक उच्च-स्तरीय अधिकारी और व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल है।

2. महामहिम श्री उली मौरर और स्विस फेडरल काउंसिल के सदस्यों ने राष्ट्रपति कोविंद को एक औपचारिक समारोह में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ पुराने शहर बर्न के ऐतिहासिक मुन्स्टरप्लैट्ज में स्वागत किया। आज, राष्ट्रपति ने स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति और संघीय परिषद द्वारा उनके सम्मान में आयोजित राज्य भोज में भाग लिया।

3. बर्न में फेडरल पैलेस में आयोजित आधिकारिक वार्ता के दौरान, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की और सराहना की, जो लगातार उच्च-स्तरीय इंटरैक्शन द्वारा प्रबलित है।वे द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ाने की दिशा में एक साथ काम करने के लिए सहमत हुए।. दोनों नेताओं ने भारत-स्विट्जरलैंड बिजनेस राउंड टेबल को संबोधित किया जिसमें दोनों पक्षों के प्रमुख व्यवसाय शामिल थे। शिक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा, रेलवे, वित्तीय सेवाओं, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और आयुर्वेद के क्षेत्र में सहयोग पारस्परिक हित के प्रमुख क्षेत्र हैं।

4. राष्ट्रपति कोविंद ने विकास के एजेंडे के साथ सुशासन को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से जम्मू और कश्मीर के संबंध में हालिया घटनाक्रम पर स्विस नेतृत्व को जानकारी दी।

5. कर मामलों पर जानकारी का पहला आदान-प्रदान अगले कुछ हफ्तों में भारत और स्विट्जरलैंड के बीच होगा। स्विट्जरलैंड ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता के लिए अपना निरंतर समर्थन व्यक्त राष्ट्रपति कोविंद ने दशकों से भारत में फैले आतंकवाद और राज्य प्रायोजित आतंकवाद के संकट के बारे में बात की। स्विट्जरलैंड ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत का पुरजोर समर्थन किया और अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन को जल्द अंतिम रूप देने के लिए एकजुटता व्यक्त की।

6. जलवायु परिवर्तन पर तकनीकी सहयोग पर समझौता ज्ञापन, लॉज़ेन विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग का नवीनीकरण और यात्रा के दौरान द्विपक्षीय विज्ञान और नवोन्मेष गठबंधन की स्थापना पर एक आशय-पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

7. कल, राष्ट्रपति ने बर्न विश्वविद्यालय में भारत-स्विट्ज़रलैंड न्यू एज पार्टनरशिप: कनेक्टिंग हिमालय टू आल्प्स पर एक भाषण दिया। राष्ट्रपति ने भारतीय डायस्पोरा और फ्रेंड्स ऑफ इंडिया को भी संबोधित किया।

8. कल राष्ट्रपति कोविंद विलेन्यूव के कम्यून में महात्मा गांधी की एक अर्धप्रतिमा का अनावरण करेंगे, जहां महात्मा गांधी 1931 में गए थे। भारत ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में यह उपहार विलेन्यूव के कम्यून को दिया है। 9. नेताओं ने अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की और बहुपक्षीय मंचों में भी सहयोग किया।

बर्न
सितंबर 13, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code