मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत और मेक्सिको के बीच विदेश कार्यालय परामर्श

अक्तूबर 07, 2019

1. भारत और मैक्सिको के बीच विदेश कार्यालय परामर्श का पांचवा दौर 7 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

2. भारतीय पक्ष का नेतृत्व सचिव (पूर्व) सुश्री विजय ठाकुर सिंह ने किया। मैक्सिकन पक्ष का नेतृत्व मेक्सिको की उप विदेश मंत्री राजदूत जूलियन वेंचुरा वलेरो ने किया था।

3. परामर्श के दौरान, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग के संपूर्ण मामलों की समीक्षा की, जिसमें राजनीतिक, व्यापार और आर्थिक सहयोग के साथ-साथ कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, पर्यटन और संस्कृति शामिल हैं। दोनों पक्षों ने स्थापित द्विपक्षीय तंत्र के माध्यम से इन क्षेत्रों में नियमित बातचीत करने की आवश्यकता को रेखांकित किया। दोनों पक्ष विदेश मंत्रियों के स्तर पर संयुक्त आयोग की बैठक के लिए निकटतम तारीखों का पता लगाएंगे। इस संदर्भ में, उन्होंने रणनीतिक साझेदारी की दिशा में एक रोडमैप पर काम जारी रखने पर सहमति व्यक्त की, जैसा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की 2016 में मैक्सिको की यात्रा के दौरान सहमति बनी थी।

4. दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र और जी 20 में सहयोग सहित क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। वे दिलचस्पी के बहुपक्षीय मुद्दों पर एक दूसरे के साथ मिलकर काम करने पर सहमत हुए यह जानते हुए कि दोनों देश 2021-2022 की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की गैर-स्थायी सीट के लिए उम्मीदवार हैं।

5. मेक्सिको 1950 में भारत के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला लैटिन अमेरिका का पहला देश था। दोनों पक्षों ने अगले साल कूटनीतिक संबंधों की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ को धूमधाम से मनाने के लिए सहमति व्यक्त की।

नई दिल्ली
अक्टूबर 07, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code