मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

उपराष्ट्रपति का कोमोरोस और सियरा लियोन का दौरा (अक्टूबर 10-14, 2019)

अक्तूबर 08, 2019

भारत के माननीय उपराष्ट्रपति, श्री वेंकैया नायडू 10-14 अक्टूबर, 2019 से कोमोरोस और सियरा लियोन के संघ का दौरा करेंगे। उपराष्ट्रपति के साथ श्री संजीव कुमार बाल्यान, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन राज्य मंत्री सहित एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल होगा; श्री रामविचार नेताम, संसद सदस्य (राज्य सभा) और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी। माननीय उपराष्ट्रपति की यात्रा भारत की ओर से दोनों देशों की पहली उच्च स्तरीय यात्रा होगी।

कोमोरोस (10-12 अक्टूबर 2019)


भारत कोमोरोस के साथ घनिष्ठ, स्नेहीऔर मैत्रीपूर्ण संबंध साझा करता है जो कि आपसी विश्वास, विकास साझेदारी और एक छोटे लेकिन महत्वपूर्ण भारतीय प्रवासी की उपस्थिति से पुष्ट होते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, कोमोरोस के साथ विभिन्न क्षेत्रों में भारत की व्यस्तता तेज हो गई है। राष्ट्रपति महामहिम अज़ाली असौमानी ने मार्च 2018 में नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के संस्थापक सम्मेलन में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री मोहम्मद अल-अमीन सहित एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। इससे पहले, कोमोरोस के तत्कालीन राष्ट्रपति ने अक्टूबर 2015 में तीसरे भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन में भाग लिया था।

भारत ने मोरोनी में 18 मेगावाट बिजली संयंत्र स्थापित करने के लिए 41.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलियन की रियायती ऋण सहायता का विस्तार किया है। द्विपक्षीय व्यापार मामूली है और 2018-19 में 47.11 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। कोमोरोस ने भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) / IAFS III और ICCR योजनाओं के तहत भारत द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति / प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लाभ उठाया है। भारत ने 2012 में कोमोरोस को मानवीय सहायता दी है और हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) की सदस्यता के लिए कोमोरोस का वार्षिक योगदान दे रहा है।

माननीय उपराष्ट्रपति 10 अक्टूबर, 2019 को मोरोनी, कोमोरोस पहुंचेंगे। 11 अक्टूबर को, वे राष्ट्रपति महामहिम अज़ाली असौमानी के साथ विस्तृत द्विपक्षीय बैठक करेंगे और कोमोरोस के संघ की संसद के अध्यक्ष माननीय श्री अब्दु ओसेनी से मुलाकात करेंगे एवं संसद सत्र को संबोधित करेंगे। 10 अक्टूबर 2019 को भारतीय समुदाय के साथ उनकी बातचीत निर्धारित है। यात्रा के दौरान कई समझौता ज्ञापनों / समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

सियरा लियोन (12-14 अक्टूबर 2019)


भारत का सियरा लियोन के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध का लंबा इतिहास रहा है। 2000-01 में सियरा लियोन (UNAMSIL) में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन में सैनिकों का योगदान देकर भारत ने सियरा लियोन में शांति और स्थिरता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। भारत ने संघर्ष के बाद शांति बनाने के चरण में सियरा लियोन की सहायता भी की है।

भारत ने कृषि, जल और पारेषण लाइन जैसे क्षेत्रों में सियरा लियोन की रियायती ऋण सहायता को 123 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाया है। सियरा लियोन ने भारत द्वारा ईबीआईडी के लिए विस्तारित ऋण सहायता से सौर और दूरसंचार क्षेत्र में परियोजनाओं के लिए निवेश और विकास (EBID) के लिए ECOWAS बैंक से 49.45 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सहायता का लाभ उठाया है। भारत ने IBSA फंड के माध्यम से अनुदान परियोजनाएं भी शुरू की हैं और 2014 में इबोला संकट के दौरान और 2017 में बाढ़ के दौरान सियरा लियोन को प्रत्यक्ष मानवीय सहायता प्रदान की है। सियरा लियोन भी भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) कार्यक्रम का लाभार्थी है। हाल के वर्षों में और 2018-19 में द्विपक्षीय व्यापार मामूली बना हुआ है, यह 124 मिलियन अमेरिकी डॉलर था।

माननीय उपराष्ट्रपति 12 अक्टूबर, 2019 को फ्री टाउन, सियरा लियोन पहुंचेंगे। वह 13 अक्टूबर को सियरा लियोन के राष्ट्रपति महामहिम ब्रिगेडियर ( सेवानिवृत्त) जूलियस माडा विनी बायो के साथ विस्तृत द्विपक्षीय बैठक करेंगे और सियरा लियोन की संसद के स्पीकर श्री अब्बास चर्नोर बुंडू और विदेश मंत्री श्री नबीला फरीदा तुनिया से मुलाकात करेंगे। माननीय उपराष्ट्रपति 13 अक्टूबर 2019 को भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे।

दोनों देशों की उपराष्ट्रपति की पहली यात्रा से इन देशों के साथ हमारी द्विपक्षीय साझेदारी को नई गति प्रदान करने की उम्मीद है। यह यात्रा भारत की अफ्रीका आउटरीच नीति का हिस्सा है। अफ्रीकी महाद्वीपों के साथ हमारी संविद पिछले 5 वर्षों में तेज हो गई है और इसमें बड़ी संख्या में सेक्टर शामिल हैं।

नई दिल्ली
अक्टूबर 08, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code