मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री की थाईलैंड के प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात

नवम्बर 03, 2019

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 35वें आसियान शिखर सम्मेलन, 14वें पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) और 16वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन के अवसर पर 3 नवम्बर, 2019 को थाईलैंड के प्रधानमंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) प्रयुत चान-ओ-चा से मुलाकात की।

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की और नोट किया कि सभी स्तरों पर बार-बार उच्च स्तरीय बैठकों और आदान-प्रदान से संबंधों में सकारात्मक गति आई है। रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में बढ़ी हुई भागीदारी का उल्लेख करते हुए दोनों पक्ष रक्षा उद्योग क्षेत्र में सहयोग के अवसरों का पता लगाने पर सहमत हुए। पिछले वर्ष द्विपक्षीय व्यापार में 20% की वृद्धि का स्वागत करते हुए नेताओं ने व्यापार और निवेश बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए व्यापार अधिकारियों को कार्य करने का निर्णय लिया।

प्रधानमंत्री ने भौतिक और डिजिटल संपर्क के क्षेत्रों सहित दोनों देशों के बीच संपर्क बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच बढ़ते हवाई संपर्क और बैंकॉक और गुवाहाटी के बीच सीधी उड़ान शुरू करने और रानोंग पोर्ट, थाईलैंड और भारतीय बंदरगाहों कोलकाता, चेन्नई और विशाखापत्तनम के बीच सहयोग के समझौतों को अंतिम रूप देने का स्वागत किया।

नेताओं ने आपसी हित के क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री मोदी ने आसियान से संबंधित बैठकों में भाग लेने के लिए थाई प्रधानमंत्री को दिए गए निमंत्रण के लिए धन्यवाद दिया और आसियान के अध्यक्ष के रूप में उनके नेतृत्व पर उन्हें बधाई भी दी। उन्होंने इस संबंध को और मजबूत करने के लिए भारत-आसियान सामरिक भागीदारी के लिए देश समन्वयक के रूप में थाईलैंड के योगदान का सकारात्मक मूल्यांकन किया।

भारत और थाईलैंड ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध वाले निकट समुद्री पड़ोसी हैं। समकालीन संदर्भ में, भारत की 'एक्ट ईस्ट' नीति की थाईलैंड की 'लुक वेस्ट' नीति की प्रशंसा की जाती है जिसने संबंधको गहरा, मजबूत और बहुमुखी बना दिया है।

बैंकॉक
नवंबर 3, 2019
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code