मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री की इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात

नवम्बर 03, 2019

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आसियान/ईएएस से संबंधित बैठकों के अवसर पर 3 नवंबर, 2019 को बैंकाक में इंडोनेशिया गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम जोको विडोडो से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करने पर राष्ट्रपति विडोडो को बधाई दी और बताया कि विश्व के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक और बहुल समाज के रूप में भारत रक्षा क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने के लिए इंडोनेशिया के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। सुरक्षा, संपर्क, व्यापार और निवेश और लोगों के बीच आदान-प्रदान।

दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सहयोग पर अपने साझा दृष्टिकोण को हासिल करने के लिए शांति, सुरक्षा और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। दोनों नेताओं ने उग्रवाद और आतंकवाद के खतरे पर चर्चा की और इस खतरे से निपटने के लिए द्विपक्षीय और विश्व स्तर पर मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की।

प्रधानमंत्री मोदी ने द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने पर चर्चा की और दवा, मोटर वाहन और कृषि उत्पादों सहित भारतीय वस्तुओं के लिए बाजार में अधिक पहुंच की आवश्यकता पर जोर दिया। यह देखते हुए कि भारतीय कंपनियों ने इंडोनेशिया में पर्याप्त निवेश किया है, प्रधानमंत्री मोदी ने इंडोनेशियाई कंपनियों को निवेश के लिए भारत में प्रस्तुत अवसरों का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया।

प्रधान मंत्री मोदी ने राष्ट्रपति विडोडो को अगले वर्ष एक पारस्परिक रूप से सुविधाजनक समय पर भारत आने का निमंत्रण दिया।

भारत इंडोनेशिया के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को उच्च प्राथमिकता देता है, जिसके साथ हम एक व्यापक रणनीतिक भागीदारी साझा करते हैं। इस वर्ष भारत और इंडोनेशिया भी राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

बैंकॉक
नवंबर 03, 2019
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code