मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री की जापानी प्रधानमत्री शिंजो आबे के साथ मुलाकात

नवम्बर 04, 2019

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 04 नवंबर, 2019 को बैंकाक में भारत-आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन 2019 के हाशिये पर जापान के प्रधानमंत्री श्री शिंजो आबे से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने पिछले चार महीनों में तीन बार एक-दूसरे के साथ मुलाकात की है और उनकी पिछली बैठक सितंबर 2019 में व्लादिवोस्तोक में हुई थी।

जापान के सम्राट के हाल के राज्याभिषेक पर प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री आबे को बधाई दी। प्रधानमंत्री आबे ने समारोह में भारत के राष्ट्रपति की भागीदारी को गर्मजोशी से याद किया।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि वह उत्सुकता से भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए अगले महीने भारत में प्रधानमंत्री आबे का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वह भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और गहरा बनाने में आगामी वार्षिक शिखर सम्मेलन की सफलता के प्रति आश्वस्त थे।

नेताओं ने उच्च स्तर के आदान-प्रदान से प्रेरित, दोनों देशों के बीच बढ़ती आर्थिक भागीदारी का स्वागत किया। नेताओं ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना की प्रगति की भी समीक्षा की और परियोजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए आपसी प्रयासों को आगे बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की।

नेताओं ने स्वागत किया कि इनॉगरल 2 + 2 विदेश और रक्षा मंत्री संवाद इस महीने के अंत में भारत में होंगे। वे इस बात पर सहमत हुए कि वार्ता से दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग को गति प्रदान करने में मदद मिलेगी।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने नियम-आधारित व्यवस्था के आधार पर एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की। वे भारत-प्रशांत क्षेत्र की शांति, समृद्धि और प्रगति के साझा उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए तीसरे देशों सहित द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने पर सहमत हुए।

बैंकाक
नवंबर 04, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code