मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री की ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात

नवम्बर 04, 2019

1. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 04 नवंबर 2019 को बैंकॉक में भारत-आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन 2019 के अवसर पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री महामहिम श्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की।

2. मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की और नोट किया कि लगातार उच्च स्तरीय बैठकों और सभी स्तरों पर आदान-प्रदान ने रिश्ते में सकारात्मक गति पैदा की है और भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की अपनी इच्छा की पुष्टि की है।

3. दोनों प्रधानमंत्रियों ने शांति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए स्वतंत्र, खुले, पारदर्शी और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। दोनों नेताओं ने कहा कि दोनों देशों के सामरिक और आर्थिक हित अभिसारी हैं, जो द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय रूप से एक साथ काम करने के अवसर प्रदान करते हैं।

4. रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में बढ़ी हुई वचनबद्धता को देखते हुए, दोनों पक्ष समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए। दोनों नेताओं ने चरमपंथ और आतंकवाद के खतरे पर चर्चा की और इस खतरे से निपटने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

5. प्रधानमंत्री मोदी ने जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री को भारत आने और रायसीना वार्ता में अपने मुख्य भाषण के लिए अपना निमंत्रण दोहराया। दोनों नेताओं ने यात्रा से एक सफल परिणाम सुनिश्चित करने के लिए पूरी तैयारी करने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

बैंकाक
नवंबर 04, 2019

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code