मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री की वियतनाम के प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात

नवम्बर 04, 2019

1. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 04 नवंबर, 2019 को बैंकाक में भारत-आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन 2019 के अवसर पर वियतनाम के प्रधानमंत्री महामहिम श्री गुयेन जुआन फुक से मुलाकात की।

2. नेताओं ने दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक और पारंपरिक मैत्रीपूर्ण संबंधों की फिर से पुष्टि की और इस बात पर जोर दिया कि भारत-वियतनाम संबंध सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों की एक मजबूत नींव पर बने हैं और पारस्परिक विश्वास और समझ के साथ-साथ क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर मजबूत सहयोग द्वारा चिह्नित हैं।

3. इस बैठक के दौरान इस बात पर प्रकाश डाला गया कि हाल ही में दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान के परिणामस्वरूप कई क्षेत्रों में मजबूत सहयोग, रक्षा और सुरक्षा संबंधों का विस्तार, निकट आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों को बल मिला है और लोगों से लोगों का जुड़ाव गहरा हुआ है।

4. रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में बढ़ते हुए संबंधों को देखते हुए, दोनों पक्ष समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए। दोनों नेताओं ने चरमपंथ और आतंकवाद के खतरे पर चर्चा की और इस खतरे से निपटने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

5. दोनों पक्षों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा देने की अपनी इच्छा को दोहराया। दोनों नेता एक नियम-आधारित व्यवस्था के रखरखाव के लिए प्रतिबद्ध हैं जो अंतर्राष्ट्रीय कानून के सम्मान पर आधारित है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन ऑन द लॉ ऑफ द सी (यूएनसीएलओएस) शामिल है। यह दक्षिण चीन सागर में नेविगेशन, ओवरफ्लाइट और नियमों पर आधारित व्यापार की स्वतंत्रता को बढ़ावा देगा।

6. प्रधानमंत्री मोदी ने 2020 के लिए आसियान के आने वाले अध्यक्ष के रूप में और अपने कार्यकाल के दौरान युएनएससी के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में 2020-2021 के लिए वियतनाम के साथ मिलकर काम करने के लिए भारत की तत्परता से अवगत कराया ।

बैंकाक
04 नवंबर, 2019

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code