मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री द्वितीय वैश्विक कोविड वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन में शामिल होंगे (12 मई, 2022)

मई 11, 2022

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 मई, 2022 को अमरीका के राष्ट्रपति जोसफ आर बिडेन जूनियर के निमंत्रण पर द्वितीय वैश्विक कोविड वर्चुअल शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य कोविड महामारी की निरंतर चुनौतियों से निपटने और एक मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा संरचना का निर्माण करने के लिए नए कार्यों को बढ़ावा देना है।

प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में 'महामारी की थकान को रोकना और तैयारियों को प्राथमिकता देना' विषय पर अपनी टिप्पणी देंगे। सत्र 12 मई को 1830 से 1945 बजे तक लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

अन्य प्रतिभागी इस कार्यक्रम के सह-मेजबान हैं - कैरिकॉम के अध्यक्ष के रूप में अपनी क्षमता बेलीज सरकार के राष्ट्राध्यक्ष/प्रमुख, अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष के रूप में सेनेगल, जी 20 के अध्यक्ष के रूप में इंडोनेशिया और जी 7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी क्रमशः। संयुक्त राष्ट्र महासचिव, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इसमें भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री ने 22 सितंबर 2021 को राष्ट्रपति बिडेन द्वारा आयोजित पहले वैश्विक कोविड वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया था।

भारत सुरक्षित और किफायती टीकों, दवाओं की आपूर्ति करके, परीक्षण और उपचार के लिए कम लागत वाली स्वदेशी प्रौद्योगिकियों के विकास, जीनोमिक निगरानी और स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों के लिए क्षमता निर्माण करके महामारी से निपटने के लिए चल रहे वैश्विक प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भारत डब्ल्यूएचओ के केंद्र में होने के साथ वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा संरचना को मजबूत करने और सुधारने के उद्देश्य से बहुपक्षीय मंचों से भी सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है।

नई दिल्ली
मई 11, 2022

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code