मीडिया सेंटर

विदेश राज्य मंत्री, श्री वी. मुरलीधरन की संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा (06-09 अक्टूबर, 2022)

अक्तूबर 06, 2022

विदेश और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री श्री वी. मुरलीधरन (एमओएस (वीएम)) 06-09 अक्टूबर2022 तक संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर हैं।

2. राज्य मंत्री (वीएम) 06-07 अक्टूबर 2022 को न्यूयॉर्क का दौरा कर रहे हैं। यात्रा के दौरान, वह06 अक्टूबर 2022 को "अफ्रीका में शांति और सुरक्षा: प्राकृतिक संसाधनों की अवैध तस्करी केमाध्यम से सशस्त्र समूहों और आतंकवादियों के वित्तपोषण के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करना"पर उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बहस में भाग लेंगे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषदकी बैठक सुरक्षा परिषद की गैबॉन की अध्यक्षता की एक हस्ताक्षर पहल है और इसकी अध्यक्षतागैबॉन के विदेश मंत्री द्वारा किए जाने की संभावना है।

3. 07 अक्टूबर 2022 को, राज्य मंत्री (वीएम) भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी कोष की पांचवींवर्षगांठ मनाने के लिए एक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे। 2017 में स्थापित, 150 मिलियन अमरीकीडालर के भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी कोष को भारत सरकार द्वारा समर्थित और नेतृत्वकिया जाता है और संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के सहयोग से कार्यान्वित किया जाता है। कोष कम सेकम विकसित देशों और छोटे द्वीप विकासशील देशों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ विकासशीलदुनिया में दक्षिणी स्वामित्व वाली और नेतृत्व वाली, मांग-संचालित और परिवर्तनकारी सततविकास परियोजनाओं का समर्थन करता है।

4. यात्रा के दौरान, राज्य मंत्री (वीएम) के संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भाग लेने वाले अन्य सदस्य देशों के मंत्रियों से भीमिलने की संभावना है।

5. राज्य मंत्री (वीएम) भारतीय समुदाय से संबंधित कार्यक्रमों के लिए 08-09 अक्टूबर 2022 कोअटलांटा भी जाएंगे।

नई दिल्ली
अक्टूबर 06, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या