मीडिया सेंटर

दूसरा भारत-जिम्बाब्वे विदेश कार्यालय परामर्श

सितम्बर 29, 2022

भारत और जिम्बाब्वे के बीच दूसरा विदेश कार्यालय परामर्श (एफओसी) 29 सितंबर 2022 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। भारतीय पक्ष का नेतृत्व श्री पुनीत आर कुंडल, संयुक्त सचिव (पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका) ने किया था। जिम्बाब्वे पक्ष का नेतृत्व श्रीमती आर.एम. फरानीसी, जिम्बाब्वे के विदेश और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्रालय में आर्थिक सहयोग, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और प्रवासी विभाग की मुख्य निदेशक ने किया था।

2.​ विचार-विमर्श के दौरान, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा की और दोनों देशों के पारस्परिक हित के लिए इन संबंधों को और आगे बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की। दोनों पक्षों ने साझेदारी की पूर्ण क्षमता का एहसास करने के लिए द्विपक्षीय राजनीतिक आदान-प्रदान के महत्व पर जोर दिया। प्रतिनिधिमंडलों ने व्यापार और निवेश, विकास साझेदारी, रक्षा, वाणिज्य दूतावास मुद्दों, कृषि, स्वास्थ्य और रेलवे सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की।

3. आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

4. दोनों पक्षों ने साझेदारी को जीवंत और पारस्परिक रूप से फायदेमंद बनाए रखने के लिए उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान और संयुक्त संस्थागत तंत्र की नियमित बैठकें जारी रखने पर भी सहमति व्यक्त की।

5.​ वार्ता मैत्रीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। दोनों पक्ष पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीखों पर हरारे में परामर्श के अगले दौर को आयोजित करने पर सहमत हुए।

नई दिल्ली
सितंबर 29, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या