भारत में स्वदेश वापसी

प्र: मैं संकट में हूं और भारत वापस जाना चाहता हूं, मुझे क्या करना चाहिए?
उ:
कृपया अपने रोजगार से संबंधित सभी संबंधित दस्तावेजों की प्रति के साथ निकटतम भारतीय वाणिज्य दूतावास/दूतावास से संपर्क करें, जिसमें कारण बताएं कि आप भारत वापस क्यों जाना चाहते हैं, ताकि निकटतम भारतीय राजनयिक मिशन आपकी समस्‍या में आपकी सहायता कर सके । आप अपनी समस्या का संक्षिप्त विवरण मदद पोर्टल (https://www.madad.gov.in) पर भी दर्ज करा सकते हैं। जब भी आपकी शिकायत/शिकायत की स्थिति का अपडेट होगा, तो यह आपको सिस्टम-सृजित ईमेल अपडेट देगा।
प्र: क्या मैं अपनी अनुबंध अवधि पूरी होने से पहले भारत का दौरा कर सकता हूं?
उ:
आप अपने अनुबंध के नियमों और शर्त के अनुसार और अपने नियोक्ता/प्रायोजक के अनुसार भारत के लिए छुट्टी और हवाई किराया प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके संविदा की शर्तों का उल्‍लंघन हो रहा है तो आप शिकायत मदद पोर्टल (https://emigrate.gov.in/ ) दर्ज करें अथवा ई-मईग्रंट पोर्टल पर अपने भर्ती एजेंट के विरूद्ध शिकायत दर्ज करें।
प्र: विदेशी नियोक्ता मेरा अनुबंध समय पूरा होने से पहले मुझे भारत आने की अनुमति नहीं दे रहा है। मुझे क्या करना चाहिए?
उ:
आपके अनुबंध की अवधि के दौरान स्वीकार्य छुट्टी और भारत के लिए स्वीकार्य हवाई गमन की संख्या सामान्य रूप से आपके अनुबंध में निर्दिष्ट की जानी चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपके अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है, आपके पास स्थानीय श्रम कार्यालय/न्यायालय या निकटतम भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास का विकल्प भी है।
प्र: मैं बेरोजगार हूं और भारत लौटने के लिए पैसे नहीं हैं। क्या मुझे भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास से सहायता मिल सकती है?
उ:
भारत जाने के लिए वापसी टिकट का भुगतान सामान्यत विदेशी नियोक्ता/प्रायोजक द्वारा किया जाना चाहिए । हालांकि, अगर आपकी भारत संविदा संबंध में उल्‍लंघन के कारण होती है, तो आपकी कुछ शर्तों पर सरकारी खर्चे पर हवाई किराया दिया जा सकता है। इस प्रकार की सहायता भारतीय सामुदायिक कल्याण कोष (आईसीडब्ल्यूएफ) से साधन-परीक्षण के आधार पर प्रदान की जाती है। अधिक जानकारी जानने के लिए निकटतम भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास से संपर्क करें।
प्र: नियोक्ता द्वारा मुझे रोजगार अनुबंध के अनुसार वेतन और आवास प्रदान नहीं किया गया है, इसलिए मैं भारत लौटना चाहता हूं । मुझे क्या करना चाहिए?
उ:
वेतन और आवास विवरण और भारत के लिए स्वीकार्य हवाई गमन की संख्या सामान्य रूप से आपके अनुबंध में निर्दिष्ट की जानी चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपके अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है, आप मदद पोर्टल पर अपनी शिकायत/शिकायत दर्ज कर सकते हैं (https://www.madad.gov.in). आपके पास स्थानीय श्रम कार्यालय/न्यायालय या निकटतम भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास के निकट आने का विकल्प भी है।
प्र: क्या भारतीय दूतावास किसी विदेशी देश से एग्जिट वीजा की व्यवस्था कर सकता है?
उ:
जिन देशों में देश छोड़ने के लिए एग्जिट वीजा अनिवार्य है, वहां केवल विदेशी नियोक्ता/प्रायोजक ही आम तौर पर एग्जिट वीजा की व्यवस्था कर सकते हैं । विवाद के मामलों में, जहां नियोक्ता/प्रायोजक निकास वीजा की व्यवस्था करने के लिए तैयार नहीं है, तो आपको स्थानीय श्रम न्यायालय से संपर्क करने की आवश्यकता है। आप मादाद पोर्टल पर अपनी शिकायत/शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं (https://www.madad.gov.in ) या ई-माइग्रेट पोर्टल पर अपने भर्ती एजेंट (आरए) के विरूद्ध शिकायत करें। (https://emigrate.gov.in/ ) या मार्गदर्शन के लिए निकटतम भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास से संपर्क करें।
प्र: मेरा नियोक्ता/प्रायोजक मुझे अपना पासपोर्ट नहीं सौंप रहा है और मुझे भारत लौटने की जरूरत है । मुझे क्या करना चाहिए?
उ:
आप यात्रा दस्तावेज जारी करने के लिए निकटतम भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास से संपर्क कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि यात्रा दस्तावेज के अलावा, उन देशों में जहां यह अनिवार्य है, स्थानीय सरकार से एक निकास वीजा प्राप्त करना भी आवश्यक हो सकता है ।
प्र: क्या मैं अपने कार्य अनुबंध की अवधि पूरी होने से पहले भारत लौट सकता हूं?
उ:
यह सलाह दी जाती है कि पहले आप अपने नियोक्ता के साथ इस मामले पर बात करें। आम तौर पर, अनुबंध अवधि को पूरा करने की सलाह दी जाती है। असाधारण परिस्थितियों में संभावित सहायता के लिए निकटतम भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास से संपर्क किया जा सकता है। वे आपको सौहार्दपूर्ण समाधान करने में मदद करने के लिए हस्तक्षेप करने में सक्षम हो सकते हैं। आप मदद पोर्टल पर अपनी शिकायत/शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं (https://www.madad.gov.in).
प्र: भारत में परिवार के एक सदस्य का स्वास्थ्य नाजुक है। मुझे तत्काल भारत वापस जाने की आवश्यकता है। मुझे क्या करना चाहिए?
उ:
आमतौर पर तत्काल छुट्टी के लिए रोजगार अनुबंध में प्रावधान होता है। आपको अपने अनुबंध में उस प्रावधान का सहारा लेना चाहिए । यदि आपका नियोक्ता सहमत नहीं है, तो कृपया नियोक्ता के साथ हस्तक्षेप के लिए अपने भर्ती एजेंट से संपर्क करें । यदि आपको इस संबंध में समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो कृपया सलाह/सहायता के लिए संबंधित भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास से संपर्क करें। आप मदद पोर्टल पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं- https://www.madad.gov.in