मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

अफगानिस्तान संबंधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंधों की निगरानी वाली टीम द्वारा प्रस्तुत एक रिपोर्ट पर मीडिया के प्रश्नों पर आधिकारिक प्रवक्ता की प्रतिक्रिया

जून 02, 2020

अफगानिस्तान की शांति, स्थिरता और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले व्यक्तियों और संगठनों से संबंधित, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंधों की निगरानी वाली टीम द्वारा प्रस्तुत एक रिपोर्ट पर मीडिया के प्रश्नों पर आधिकारिक प्रवक्ता, श्री अनुराग श्रीवास्तव ने कहा,

"संयुक्त राष्ट्र नामित आतंकवादी संगठन अल कायदा और अफगानिस्तान में इसके सहयोगियों के वरिष्ठ नेतृत्व की निरंतर उपस्थिति; साथ ही में 6500 तक पाकिस्तानी नागरिकों सहित बड़ी संख्या में विदेशी आतंकी लड़ाकों की अफगानिस्तान में सक्रियता के संदर्भ में रिपोर्ट पर हमें गंभीर चिंता है। इसके अलावा, लश्कर-ए-तैय्यबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे संयुक्त राष्ट्र-नामित संगठन पाकिस्तान नियंत्रित क्षेत्रों से संचालित हो रहे हैं जो अफगानिस्तान में तस्करी और अन्य आतंकवादियों को प्रशिक्षण प्रदान करने की सुविधा मुहैया करवाते हैं।

यह भारत की लंबे समय से चली आ रही स्थिति को दर्शाता है कि पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद का केंद्र बना हुआ है। वर्जित आतंकवादी संगठन और व्यक्ति सुरक्षित ठिकानों का फायदा उठा रहे हैं और पाकिस्तान के राजकीय समर्थन द्वारा भर्ती, प्रशिक्षण, हथियार, वित्तपोषण करना जारी है। वे हिंसा भड़काते हैं और इस क्षेत्र और दुनिया के अन्य हिस्सों में आतंकवाद फैलाते हैं।

अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद का समर्थन समाप्त करने के लिए पाकिस्तान अपने अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों को पूरा करने में विफल रहा है, जिसमें संबंधित संयूक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव और फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स शामिल हैं। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को पाकिस्तान को जवाबदेह ठहराना चाहिए और उन से आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा निरंतर, सत्यापित और अपरिवर्तनीय कार्रवाई करने की मांग करनी चाहिए।

भारत अफगानिस्तान में शांति, सुरक्षा और स्थिरता हासिल करने की दिशा में सभी प्रयासों में योगदान और समर्थन जारी रखेगा।”

नई दिल्ली
जून 02, 2020

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code