हमारे बारे में हमारे बारे में

विकास स्वरूप, सचिव (पश्चिम)

Vikas Swarup, Secretary(West) श्री विकास स्वरूप का जन्म इलाहाबाद में हुआ और उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक किया।

वह 1986 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए। 30 से अधिक वर्षों के अपने कार्यकाल में, उन्होंने अंकारा, वाशिंगटन डीसी, अदीस अबाबा, लंदन, प्रिटोरिया और ओसाका-कोबे में राजनयिक कार्य किए हैं। मुख्यालय में, श्री स्वरूप ने दक्षिणी अफ्रीका, यूएस और कनाडा के लिए डेस्क अधिकारी, निदेशक (पाकिस्तान), निदेशक (नेपाल और भूटान) और विदेश मंत्रालय के कार्यालय के प्रभारी निदेशक के रूप में कार्य किया है। संयुक्त सचिव संयुक्त राष्ट्र (राजनीति) के रूप में सेवा करने के बाद, उन्हें अप्रैल 2015 में विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता और लोक राजनयन प्रभाग का प्रमुख नियुक्त किया गया था, जिसमें वे कनाडा में भारत के उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त होने तक सेवा कर रहे थे। बाह्य प्रचार की अध्यक्षता करते हुए, उन्होंने विदेश मंत्रालय की सोशल मीडिया पहुँच को काफी प्रभावित किया। फरवरी 2017 से नवंबर 2019 तक, श्री स्वरूप ने कनाडा में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया। उन्होंने 21 नवंबर से 11 दिसंबर, 2019 तक सचिव (CPV और OIA) के रूप में कार्य किया। उन्होंने 12 दिसंबर, 2019 से सचिव (पश्चिम) के रूप में कार्यभार संभाला।

श्री स्वरूप तीन उपन्यासों, क्यू एंड ए के लेखक भी हैं, जिन्हें कई ऑस्कर विजेता फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर, सिक्स सस्पेक्ट्स और द एक्सीडेंटल अपरेंटिस के रूप में रूपान्तरित किया गया था। उनकी पुस्तकों का चालीस से अधिक अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

श्री स्वरूप को दक्षिण अफ्रीका विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट ऑफ लिटरेचर एंड फिलॉसफी (ऑनोरिस कॉसा) की उपाधि से सम्मानित किया गया है। उन्होंने दुनिया भर के साहित्यिक समारोहों में भाग लिया है और TIME, Newsweek, The Guardian, The Telegraph (UK), The Financial Times (UK), DNA (India), Outlook (भारत) और Liberation (फ्रांस) सहित कई प्रतिष्ठित प्रकाशनों के लिए लिखा है।

पढ़ने के अलावा, उन्हें संगीत सुनने और क्रिकेट, टेनिस और टेबल टेनिस खेलने का शौक है। उनकी पत्नी अपर्णा एक कलाकार हैं, जिन्होंने भारत और विदेशों में प्रदर्शनियाँ आयोजित की हैं। उनके दो बेटे हैं।