यात्रायें यात्रायें

भारत-नीदरलैंड वर्चुअल शिखर सम्मेलन (09 अप्रैल, 2021)

अप्रैल 08, 2021

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 9 अप्रैल, 2021 को नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे के साथ एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे।

2. आगामी सम्मेलन संसदीय चुनावों में प्रधानमंत्री रुटे की हाल की जीत के बाद आयोजित हो रहा है और नियमित उच्च स्तरीय संवाद के द्वारा द्विपक्षीय संबंधों में गति बनाई रखी जाएगी। शिखर सम्मेलन के दौरान, दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तार से चर्चा करेंगे तथा संबंधों को मजबूत बनाने के नए तरीकों पर गौर करेंगे। वे परस्पर हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

3. भारत और नीदरलैंड लोकतंत्र, कानून और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों के आधार पर सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंधों को साझा करते हैं। यूरोप महाद्वीप में नीदरलैंड में बड़ी भारतीय आबादी निवास करती है। दोनों देशों के बीच जल प्रबंधन, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य, स्मार्ट शहरों व शहरी यातायात, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और अंतरिक्ष क्षेत्रों सहित व्यापक सहयोग कायम है। भारत में नीदरलैंड तीसरा बड़ा निवेशक होने के साथ ही दोनों देश मजबूत आर्थिक भागीदारी भी साझा करते हैं। भारत में 200 से ज्यादा डच कंपनियां मौजूद हैं, वहीं नीदरलैंड में भी समान संख्या में भारतीय कंपनियां मौजूद हैं।

नई दिल्ली
अप्रैल 08, 2021


टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code