मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

क्वाड सिद्धांत के बारे में प्रौद्योगिकी डिजाइन, विकास, शासन और उपयोग

सितम्बर 24, 2021

क्वाड देश (ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका) इस बात का समर्थन करते हैं कि जिस तरह से प्रौद्योगिकी का डिजाइन, विकास,शासन और उपयोग के लिए किया जाता है वह हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और सार्वभौमिक मानवाधिकारों के सम्मान के आधार पर होना चाहिए। प्रौद्योगिकी को हमारे नागरिकों के जीवन को अधिक सुरक्षित, समृद्ध और फायदेमंद बनाना चाहिए, दुनिया की कुछ सबसे बड़ी साझा चुनौतियों, जैसे समान विकास, जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा सुरक्षा और महामारी संबंधी बीमारियों का समाधान करना चाहिए। हम आपसी भरोसे और आत्मविश्वास के आधार पर एक स्वतंत्र, सुगम और सुरक्षित प्रौद्योगिकी पारितंत्र को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम निम्नलिखित सिद्धांतों का समर्थन करने के लिए सभी देशों का स्वागत करते हैं:

सार्वभौमिक मूल्यों का समर्थन।

> हम महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकी के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं जो समाज के लिए मूर्त लाभ प्रदान करता है जो बहु-हितधारक पद्धति के माध्यम से विकसित किया गया है जो अनुकूल, सक्रीय और सार्वभौमिक मूल्यों के साथ सम्मिलित है, जिसमें गोपनीयता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का विषय शामिल है।

> हम तकनीकी डिजाइन, विकास, शासन और उपयोग की पद्धति का समर्थन करते हैं जो हमारे साझा मूल्यों को बढ़ावा देते हैं, जिसमें स्वायत्तता, संस्था और व्यक्तियों की गरिमा शामिल है।

> प्रौद्योगिकी का डिजाइन, विकास, शासन और उपयोग, समान और समावेशी प्रक्रिया होनी चाहिए जिसमें अनुचित भेदभावपूर्ण कार्रवाई का परिणाम शामिल ना हो।

> प्रौद्योगिकी का दुर्व्यवहार या गलत प्रयोग दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों जैसे सत्तावादी निगरानी और उत्पीड़न, आतंकवादी उद्देश्यों के लिए या दुष्प्रचार के प्रसार के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

विश्वास, अखंडता और प्रतिरोधक्षमता का निर्माण।

> विश्वास, अखंडता और प्रतिरोधक्षमता पर निर्मित प्रौद्योगिकी पारितंत्र, नई ख़ोज को प्रोत्साहित करता है।

> हम सहयोग को सक्षम करने के लिए स्पष्टता और अंतरसंक्रियता का समर्थन करते हैं और उन नवप्रवर्तको का स्वागत करते हैं जो अपने लिंग, नस्ल और जातीयता के साथ-साथ उनके संगठनों के आकार, संरचना और उम्र में भिन्न हैं।

> हम तकनीकी आपूर्तिकर्ताओं, विक्रेताओं और वितरकों से अपेक्षा करते हैं कि वे सुरक्षित सिस्टम का उत्पादन और रखरखाव करें और उनकी कार्य प्रणाली में विश्वाशयोग्य, पारदर्शी और जवाबदेही हो। प्रौद्योगिकी विकासक को सुरक्षा और सुरक्षा-दर-डिज़ाइन पद्धति में भी निर्माण करना चाहिए ताकि मजबूत सुरक्षा और सुरक्षा कार्य प्रणाली, प्रौद्योगिकी विकास प्रक्रिया का एक हिस्सा हों। प्रौद्योगिकी का गैरकानूनी तरीके से हस्तांतरण या चोरी एक समान्य चुनौती है जो वैश्विक तकनीकी विकास की नींव को कमजोर करती है और इसका व्यख्यान आवश्यक है।

> प्रतिरोधक्षमता, विविधतापूर्ण और सुरक्षित प्रौद्योगिकी आपूर्ति श्रृंखला - हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सेवाए - हमारे साझा राष्ट्रीय हितों के लिए महत्वपूर्ण हैं। हमारे मूल्यों को साझा करने वाले सहयोगियों और भागीदारों के साथ आपूर्ति श्रृंखलाओं का करीबी संबंध, हमारी सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ाएगा और अंतरराष्ट्रीय आपदाओं और आपात स्थितियों का जवाब देने की हमारी क्षमता को मजबूत करेगा।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी की सीमा को आगे बढ़ाने के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा।

> एक निष्पक्ष और स्वतंत्र बाज़ार नई ख़ोज और समावेशी समृद्धि का आधार है।

> हम स्वतंत्र और निष्पक्ष बाजार प्रतिस्पर्धा का समर्थन करते हैं जिसमें पारदर्शी रूप से सम्मानित राज्य प्रोत्साहनों की सहायता सहित, सर्वोत्तम तकनीकी समाधान कामयाब होते हैं।

> हम प्रतिस्पर्धी प्रौद्योगिकी पारितंत्र के विकास को प्रोत्साहित करते हैं जो छोटे उद्दम सहित नए बाजार में प्रवेश करने वालों का स्वागत करते हैं और नई ख़ोज, प्रतिरोधक्षमता और स्थिरता को बढ़ाते हैं।

> हम अंतरराष्ट्रीय मानकों के विकास के लिए उद्योग के नेतृत्व वाले सर्वसम्मति-आधारित बहुहितधारक पद्धति के महत्व को पहचानते हैं और इसका समर्थन करते हैं, जो अंतरसंक्रियता, योग्यता और समावेशिता को बढ़ावा देते हैं।

> हम शोध सुरक्षा की रक्षा करते हुए, शोध परियोजनाओं और अधिक नई खोजो के लिए डेटा और ज्ञान साझा करने वाली बाधाओं को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

> हम विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग को बढ़ाने के लिए शोधकर्ताओं के विनिमय और अधिक कुशल कर्मियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।

> संयुक्त परियोजनाओं और संयुक्त क्षमता निर्माण को शामिल करने के लिए हम जहां संभव हो साझा शोध और विकास एजेंडा विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो मूलभूत वैज्ञानिक सिद्धांतों के साथ सम्मिलित हों और जो हमारे सामान्य मूल्यों को आगे बढ़ाएं और श्रमिक संख्या की विविधता और शिक्षा को बढ़ावा दें।

> साथ साथ, हम भविष्य के रुझानों की निगरानी करके और हमारे साझा उद्देश्यों में से कई चीजो को व्यख्यान करने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों के अवसरों का उपयोग करके वैश्विक अर्थव्यवस्था और नई ख़ोज की प्रक्रियाओं में बदलाव के साथ तालमेल जारी रखेंगे जैसे: सुरक्षा और प्रतिरोधक्षमता, स्थिरता, आर्थिक समावेश, स्वास्थ्य और सेहत।

> हम प्रौद्योगिकी विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो आर्थिक प्रगति को गति देता है और हमारे सभी नागरिकों की जरूरतों को पूरा करता है।

हम इन सिद्धांतों द्वारा निर्देशित प्रौद्योगिकियों के लिए इस साझा दृष्टिकोण की खोज में शामिल होने के लिए सभी देशों का स्वागत करते हैं।

वाशिंगटन डी.सी.
सितम्बर 24, 2021

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code