लोक राजनय लोक राजनय

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए ड्रा निकाले जाने के अवसर पर विदेश मंत्री की टिप्‍पणी

अप्रैल 06, 2011

मुझे कैलाश मानसरोवर यात्रा, 2011 के लिए यात्रियों के चयन हेतु कम्‍प्‍यूटरीकृत ड्रा निकाले जाने के अवसर पर यहां उपस्‍थित होकर प्रसन्‍नता हो रही है। यह यात्रा इस वर्ष 1 जून से आरंभ हो रही है। कैलाश और मानसरोवर के साथ भारत के लोगों की जुड़ी गहरी आध्‍यात्‍मिक और धार्मिक भावनाओं को ध्‍यान में रखते हुए विदेश मंत्रालय इस यात्रा को अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण मानता है।

जैसाकि आप सबको जानकारी होगी, उत्‍तराखंड राज्‍य में लिपुलेख दर्रे के पारम्‍परिक मार्ग से होने वाली इस कैलाश मानसरोवर यात्रा का आयोजन प्रतिवर्ष जून से सितंबर माह तक भारत और चीन के बीच सम्‍पन्‍न एक द्विपक्षीय व्‍यवस्‍था के अंतर्गत किया जाता है।

जैसाकि पिछले वर्षों के दौरान होता आया है, इस वर्ष भी 16 जत्‍थों में अधिकतम 960 यात्री इस यात्रा में भाग लेंगे। आज हम कम्‍प्‍यूटर जेनरेटेड जेंडर बैलेंस्‍ड रेंडम चयन प्रक्रिया के जरिए ड्रा के आधार पर 960 यात्रियों का चयन कर रहे हैं। शेष आवेदकों को आरक्षित सूची में रखा जाएगा। जैसाकि आप देख सकते हैं, यह कार्य पूर्णत: पारदर्शी तरीके से किया जा रहा है।

सरकार सतत आधार पर कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए सुविधाओं में सुधार और उन्‍नयन करने का प्रयास करती है। इस वर्ष विदेश मंत्रालय ने कुमाऊं मंडल विकास निगम को यात्रियों के लिए सुविधाओं में सुधार लाने हेतु 25 लाख का अनुदान दिया है। चीनी पक्ष से यात्रियों के लिए सभी प्रकार की व्‍यवस्‍थाएं चीन के तिब्‍बत स्‍वायत्‍तशासी क्षेत्र के प्राधिकारियों द्वारा की जाती है। हाल में हुई एक बैठक में चीनी प्राधिकारियों ने हमें आश्‍वस्‍त किया है कि वर्तमान योजना अवधि के दौरान यात्रा के लिए सुविधाओं में पर्याप्‍त सुधार लाया जाएगा।

मुझे विश्‍वास है कि पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी कैलाश मानसरोवर यात्रा का संचालन सुचारु रूप से होगा। मैं इस यात्रा को प्रतिवर्ष सफल बनाने में विदेश मंत्रालय को सहयोग करने के लिए इसमें शामिल सभी एजेंसियों को धन्‍यवाद देता हूँ।

मैं सभी तीर्थयात्रियों की सुरक्षित और संतोषजनक यात्रा की कामना करता हूँ।

नई दिल्‍ली
06 अप्रैल, 2011



टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code
केन्द्र बिन्दु में
यह भी देखें