यात्रायें यात्रायें

भारत के राष्ट्रपति की बेनिन, गाम्बिया और गिनी की राजकीय यात्रा (28 जुलाई -3 अगस्त 2019)

जुलाई 25, 2019

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद 28 जुलाई से 3 अगस्त, 2019 तक बेनिन, गाम्बिया और गिनी का राजकीय दौरा करेंगे। यह यात्रा तीनों देशों में भारत के राष्ट्राध्यक्ष/शासनाध्यक्ष की पहली यात्रा है। राष्ट्रपति के साथ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम/पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन राज्य मंत्री श्री प्रताप चंद्र सारंगी और सांसद श्री. दिलीप घोष भी जाएंगे।

राष्ट्रपति 28 जुलाई को दोपहर में बेनिन के कोटनो पहुंचेंगे। राष्ट्रपति 29 जुलाई को कोटनो में बेनिन के राष्ट्रपति श्री पैट्रिस तालोन के साथ वार्ता करेंगे। बाद में, राष्ट्रपति बेनीन की संसद की सीट पोर्टो नोवो की यात्रा करेंगे। बेनिन द्वारा भारत के लिए विस्तारित एक विशेष सम्मान में, राष्ट्रपति पोर्टो नोवो में नेशनल असेंबली को संबोधित बेनिन के राष्ट्रपति 29 जुलाई को हमारे राष्ट्रपति के सम्मान में एक भोज की मेजबानी करेंगे। राष्ट्रपति गाम्बिया के लिए प्रस्थान करने से पहले 30 जुलाई को कोटनो में उनके सम्मान में आयोजित एक स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय के सदस्यों से मिलेंगे।

गाम्बिया की यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति 31 जुलाई को राजधानी बंजुल में गाम्बिया के राष्ट्रपति श्री अदामा बैरो के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। एक विशेष सम्मान के रूप में, नेशनल असेंबली, जो वर्तमान में अवकाश में है, उस दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए एक विशेष सत्र आयोजित करेगा। बंजुल में नेशनल असेंबली बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स, भारत द्वारा विस्तारित लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत निर्मित पश्चिम अफ्रीका की प्रमुख परियोजनाओं में से एक है। गैम्बिया के राष्ट्रपति, राष्ट्रपति के सम्मान में एक भोज की मेजबानी करेंगे। यात्रा के अन्य कार्यक्रमों में महात्मा गांधी और खादी पर प्रदर्शनियों का उद्घाटन, और भारतीय समुदाय का स्वागत शामिल है। राष्ट्रपति 1 अगस्त को गिनी के लिए प्रस्थान करेंगे।

1 अगस्त को राष्ट्रपति कॉनक्री, गिनी पहुंचेंगे जहां उनका स्वागत गिनी गणराज्य के राष्ट्रपति प्रो. अल्फा कोनडे द्वारा किया जाएगा और उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा। राष्ट्रपति 2 अगस्त को गिनी के राष्ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। अन्य कार्यक्रमों में 2 अगस्त को उनके सम्मान में आयोजित राज्य भोज में शामिल होना और 3 अगस्त को एक स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत शामिल होगी।

राष्ट्रपति की बेनिन, गाम्बिया और गिनी की यात्रा, अफ्रीकी महाद्वीप की उनकी चौथी यात्रा होगी। राष्ट्रपति की यात्रा अफ्रीकी देशों के साथ हमारे संबंधों को और मजबूत करेगी।

नई दिल्ली
जुलाई 25, 2019



Page Feedback

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code