यात्रायें यात्रायें

रूस-भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की प्रेस विज्ञप्ति

सितम्बर 10, 2020

रूस के विदेश मंत्री श्री सर्गेई लावरोव, भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और चीन के स्टेट काउंसलर / विदेश मंत्री श्री वांग यी ने 10 सितंबर 2020 को मास्को में मुलाकात की।

मंत्रियों ने आपसी समझ, मित्रता और विश्वास की भावना में रूस-भारत-चीन त्रिपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय महत्व के सामयिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। मंत्रियों ने कहा कि वैश्विक विकास, शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने में तीनों देशों का साझा विकास और सहयोग अनुकूल है।

द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 75वीं वर्षगांठ और संयुक्त राष्ट्र के निर्माण के अवसर पर 23 जून 2020 के अपने वीडियो-सम्मेलन को याद करते हुए, मंत्रियों ने अंतर्राष्ट्रीय कानून के सार्वभौमिक मान्यता प्राप्त सिद्धांतों के लिए समावेशी बहुपक्षवाद तथा सम्मान के प्रति अपना समर्थन दोहराया।

मंत्रियों ने आरआईसी ढांचे के तहत आयोजित संयुक्त गतिविधियों की निरंतरता की सराहना की, जिसमें अगस्त 2019 में भारत द्वारा आयोजित क्षेत्रीय मुद्दों पर दूसरे आरआईसी डीजी-स्तरीय परामर्श, सितंबर 2019 में चीन द्वारा आयोजित 17वां आरआईसी शैक्षणिक विनिमय सम्मेलन, अक्टूबर 2019 में रूस द्वारा आयोजित आरआईसी यंग डिप्लोमैट्स प्रोग्राम का तीसरा संस्करण और 8 सितंबर 2020 को आयोजित राष्ट्रीय स्वच्छता एवं महामारी विज्ञान सेवाओं की पहली ऑनलाइन बैठक शामिल हैं। मंत्रियों ने सहमति व्यक्त की कि मजबूत वैज्ञानिक और औद्योगिक क्षमता वाले तीनों देश, कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

भारत के विदेश मंत्री और चीन के विदेश मंत्री ने पिछले एक साल के दौरान आरआईसी की अध्यक्षता और आयोजित बैठकों / सम्मेलनों के लिए रूस के विदेश मंत्री को धन्यवाद दिया। रूस के विदेश मंत्री ने आधिकारिक तौर पर भारत के विदेश मंत्री को आरआईसी की अध्यक्षता सौंपी।

नई दिल्ली
सितंबर 10, 2020

 



पेज की प्रतिक्रिया

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code