मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भूटान में हैंडिंग ओवर समारोह और ई-उद्घाटन के अवसर पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर का वक्तव्य

अप्रैल 29, 2022

महामहिम विदेश मंत्री टांडी दोरजी;
विदेश सचिव ओम् पेमा चोडेन;
राजदूत रुचिरा कम्बोज; राजदूत विनय क्वात्रा;
विदेशी मामलों के मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के सहयोगी;
कुज़ुज़म्पो! नमस्ते!


मैं, अपने प्रतिनिधिमंडल के समान ही, आपका प्रथम मेहमान बनते हुए बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं क्योंकि कोविड महामारी के परिप्रेक्ष्य में भूटान दो वर्ष के अंतराल के बाद खुला है।

आज यहां की हमारी सभा पिछले दो वर्षों में कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई में आपकी सफलता का उत्सव भी है। यह हम सभी के लिए एक कठिन यात्रा रही है। मुझे लगता है, यह हमारी दोस्ती का प्रमाण है जिसे हमने प्रदर्शित किया है इस समय में हमने जिस तरह की एकजुटता दिखाई है। मैं महामहिम को बधाई देता हूं, जिन्होंने सामने आकर नेतृत्व किया, और सरकार व भूटान के लोगों को जिन्होंने जिस प्रकार लचीलापन दिखाया, उसके लिए मैं बधाई देता हूं। यह बड़े संतोष की बात है कि इस कठिन समय में भी हमारा द्विपक्षीय सहयोग लगातार फलता-फूलता रहा है। हमारे लंबे समय से चले आ रहे संबंधों और विशेष द्विपक्षीय साझेदारी को देखते हुए, हमारी वैक्सीन मैत्री पहल के अंतर्गत कोविशील्ड टीके प्राप्त करने वाला पहला देश होने के नाते भूटान स्वाभाविक पसंद था।

हमारा संबंध, महानुभावों, एक दूसरे के कल्याण और हितों के लिए वास्तविक चिंता पर आधारित है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्सर इस बात पर जोर दिया है कि भूटान एक करीबी दोस्त और एक विशेषाधिकार प्राप्त पड़ोसी होने के नाते, वहाँ के मैत्रीपूर्ण लोग भारतीयों के दिल और दिमाग में एक विशेष स्थान रखते हैं। यह रिश्ता, इतिहास में निहित है और फिर भी प्रगतिशील रहा है, हमेशा कुछ देता है!

मुझे खुशी है कि भूटान के लोगों की इच्छाओं और आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए 2019 में प्रधान मंत्री की यात्रा के बाद से हमारे पारंपरिक संबंध नए क्षेत्रों में बढ़े हैं।

इस तरह, रुपे कार्ड और भीम ऐप के लॉन्च के माध्यम से वित्तीय कनेक्टिविटी ने नई ऊंचाइयों को छुआ है; हमारे दोनों देश अपने आईआईटी’ज़ में भूटानी युवाओं को नियमित रूप से नियुक्त करके एसटीईएम पर घनिष्ठ रूप से सहयोग कर रहे हैं; हमने संरचित कार्यशालाओं के माध्यम से अपने दोनों देशों के स्टार्ट-अप सिस्टम को सफलतापूर्वक जोड़ा है; नेशनल नॉलेज नेटवर्क और ड्रुक-आरईएन कनेक्शन और ई-लाइब्रेरी परियोजना के माध्यम से, हमने अपने दोनों देशों के बीच शिक्षा और ज्ञान साझा करने के नए रास्ते खोले हैं। मुझे यह बताते हुए भी खुशी हो रही है कि इण्डिया भूटान-सैट जल्द ही अंतरिक्ष में लॉन्च होने वाला है।

महानुभावों, प्रिय मित्रों, आज तीन परियोजनाओं के उद्घाटन में महामहिम आपके साथ शामिल होते हुए और भूटान के लोगों को इन्हें समर्पित करते हुए मुझे विशेष प्रसन्नता हो रही है। यह जानकर खुशी हो रही है कि इन पिछले दो वर्षों के भीतर, कोविड महामारी से उत्पन्न लॉजिस्टिक चुनौतियों के बावजूद इन्हें पूरा किया गया। भारत का विकास सहयोग प्रतिमान अद्वितीय है, जो नैतिक सिद्धांतों और भावनात्मक बंधनों के रूप में आर्थिक आवेग से प्रेरित है।

भारत सरकार और भारत के लोगों की ओर से भूटान को चिकित्सा आपूर्ति की 12वीं खेप, सरकार और भूटान के लोगों को उपहार के रूप में सौंपना मेरे लिए सम्मान की बात है। हम कोविड के बाद के समय में, स्थायी स्वास्थ्य लाभ के लिए आपके साथ दृढ़तापूर्वक खड़े रहेंगे जिस पर आपका ध्यान इस समय है।

यह आज का दिन, एक बहुत ही व्यस्त और लगभग एक्शन से भरपूर दिन होने का है। मुझे आज शुरुआत में महामहिम चौथे ड्रुक ग्यालपो के साथ मुलाक़ात करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। मैं अब भूटान के महामहिम राजा के साथ भेंट करने वाला हूँ, जैसा कि मैं प्रधान मंत्री और महामहिम, आपके साथ मुलाकात के लिए करता हूं। मुझे विश्वास है कि ये बैठकें फलदायी और परिणामोन्मुखी होंगी, जिससे हमारे द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे।

मैं इस अवसर पर महामहिम, महामहिम प्रधान मंत्री, महामहिम विदेश मंत्री और भूटान के लोगों को इस तरह के उत्कृष्ट मेजबान होने के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं अपनी और अपने प्रतिनिधिमंडल की मेज़बानी करने के आपके भाव से, और बहुत गर्मजोशी व अनुग्रहपूर्ण आतिथ्य, जो हम सभी का किया गया है, से गहराई से प्रभावित हुआ हूँ।

थिम्पू और भूटान की सभी यात्राएं हमेशा यादगार होती हैं, लेकिन, मुझे लगता है कि इसका एक बहुत ही खास अर्थ है। मैं इस संतोष की बड़ी भावना के साथ लौटूंगा कि हमारी साझेदारी जितनी मजबूत है उतनी ही यह विशिष्ट है, यह हमेशा परिणाम देती है, विशेष रूप से कठिन चुनौतियों का सामना करते हुए जैसा कि हमने पिछले दो वर्षों में अनुभव किया है और सबसे बढ़कर यह भूटान के लोगों की इच्छाओं, आकांक्षाओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप है।

ताशी देलेक! धन्यवाद!

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code