मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

सूचना पत्र: क्वाड लीडर्स सम्मलेन

सितम्बर 24, 2021

24 सितंबर को, राष्ट्रपति बाईडन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा को व्हाइट हाउस में क्वाड के पहले-व्यक्तिगत नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। नेताओं ने महत्वाकांक्षी पहल की है जो हमारे संबंधों को गहरा करती है और 21वीं सदी की चुनौतियों पर व्यावहारिक सहयोग को आगे बढ़ाती है: कोविड-19 महामारी को समाप्त करना, जिसमें टीकों का उत्पादन बढ़ाना और सुरक्षित और प्रभावी टीकों तक पहुंच शामिल है; उच्च मानकों के संरचनाओ को बढ़ावा देना; जलवायु संकट का मुकाबला करना; उभरती प्रौद्योगिकियों, अंतरिक्ष और साइबर सुरक्षा में भागीदारी; और हमारे सभी देशों में अगली पीढ़ी की प्रतिभा का विकास करना।

कोविड और वैश्विक स्वास्थ्य

क्वाड लीडर्स मानते हैं कि हमारे चार देशों और दुनिया में जीवन और आजीविका के लिए सबसे तात्कालिक खतरा कोविड-19 महामारी है। और इसलिए मार्च में, क्वाड लीडर्स ने इंडो-पैसिफिक और दुनिया में सुरक्षित और प्रभावी टीकों तक निष्पक्ष पहुंच बढ़ाने में मदद करने के लिए क्वाड वैक्सीन पार्टनरशिप शुरू की। मार्च के बाद से, क्वाड ने सुरक्षित और प्रभावी कोविड-19 वैक्सीन निर्माण क्षमता का विस्तार करने के लिए साहसिक कदम उठाए हैं, अपनी आपूर्ति से टीके दान किए हैं और महामारी के जवाब में इंडो-पैसिफिक की सहायता के लिए मिलकर काम किया है। क्वाड वैक्सीन एक्सपर्ट्स ग्रुप हमारे सहयोग का केंद्र बना हुआ है, नई महामारी के रुझानों पर संक्षिप्त जानकारी देने के लिए नियमित रूप से बैठक करता है और क्वाड साझेदारी कोविड-19 नियंत्रक-पट का संचालन करके इंडो-पैसिफिक में हमारी सामूहिक कोविड-19 प्रतिक्रिया का समन्वय करता है। हम राष्ट्रपति बाईडन के 22 सितंबर के कोविड-19 शिखर सम्मेलन का स्वागत करते हैं और स्वीकार करते हैं कि हमारा काम जारी है। क्वाड होगा:

विश्व को टीका लगाने में मदद : क्वाड देशों के रूप में, हमने कोवैक्स के माध्यम से वित्त पोषित खुराक के अलावा, वैश्विक स्तर पर 1.2 बिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक दान करने का संकल्प लिया है। अब तक हमने सामूहिक रूप से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में लगभग 79 मिलियन सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन खुराक वितरित की हैं। हमारी वैक्सीन साझेदारी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड में उत्पादन का विस्तार करने के लिए ट्रैक पर है ताकि ये 2022 के अंत तक कोविड-19 टीकों की कम से कम 1 बिलियन खुराक का उत्पादन कर सके। उस नई क्षमता की दिशा में पहले कदम के रूप में, लीडर साहसिक कार्रवाइयों की घोषणा करें जो महामारी को समाप्त करने की अपनी तलाश में इंडो-पैसिफिक की तुरंत मदद करेंगी। हम वैक्सीन उत्पादन के लिए स्पष्ट और सुरक्षित आपूर्ति श्रृंखलाओं के महत्व को समझते हैं। क्वाड ने अक्टूबर 2021 से शुरू होने वाले कोवैक्स सहित सुरक्षित और प्रभावी कोविड-19 टीकों के निर्यात को फिर से शुरू करने की भारत की घोषणा का स्वागत किया। कोविड-19 संकट के जवाब में आपातकालीन सहायता ऋण कार्यक्रम में $3.3 बिलियन के माध्यम से, जापान क्षेत्रीय देशों को सुरक्षित, प्रभावी और अच्छी गुणवत्ता वाले टीके की खरीद में मदद करना जारी रखेगा। ऑस्ट्रेलिया दक्षिण पूर्व एशिया और पैसिफिक क्षेत्र के लिए टीके खरीदने के लिए 212 मिलियन डॉलर का अनुदान देगा। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया लास्ट माईल वैक्सीन रोलआउट का समर्थन करने के लिए 219 मिलियन डॉलर आवंटित करेगा और उन क्षेत्रों में क्वाड के लास्ट माईल वितरण प्रयासों के समन्वय का नेतृत्व करेगा। क्वाड सदस्य देश आसियान सचिवालय, कोवैक्स फैसिलिटी और अन्य संबंधित संगठनों के साथ समन्वय करेंगे। हम डब्लूएचओ,कोवैक्स, गावी, सी.इ.पी.आई, और यूनिसेफ और राष्ट्रीय सरकारों सहित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और साझेदारियों के जीवन रक्षक कार्यों को मजबूत करना और समर्थन देना जारी रखेंगे। साथ ही नेता टीके के विश्वाश और भरोसे को मजबूत करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। फलतः, क्वाड देश 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (WHA) में एक कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे जो संदेह से निपटने पर आधारित है।

अभी जीवन बचाए:
क्वाड के रूप में, हम अब जीवन बचाने के लिए इंडो-पैसिफिक में आगे की कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जापान, जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन के माध्यम से, भारत के साथ मिलकर कोविड-19 से संबंधित स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में लगभग 100 मिलियन डॉलर के प्रमुख निवेश को बढ़ाने के लिए काम करेगा जिसमें वैक्सीन और उपचार दवाएं शामिल हैं। हम क्वाड वैक्सीन विशेषज्ञ समूह का उपयोग करके अपनी आपातकालीन सहायता के संबंध में तत्काल परामर्श करने के लिए आवश्यकतानुसार बुलाएंगे।

बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा का निर्माण :
क्वाड, हमारे देशों और दुनिया को अगली महामारी के लिए बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम इंडो-पैसिफिक में अपने व्यापक कोविड-19 प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य-सुरक्षा प्रयासों में समन्वय बनाना जारी रखेंगे और हम 2022 में संयुक्त रूप से कम से कम एक महामारी से पहले की तैयारी या अभ्यास संचालन करेंगे। हम अपने विज्ञान और तकनीक को और मजबूत करेंगे और अभी और भविष्य में 100 दिनों के मिशन के समर्थन में प्रौद्योगिकी सहयोग करेंगे ताकि 100 दिनों के भीतर सुरक्षित और प्रभावी टीके, चिकित्सीय और निदान उपलब्ध कराए जा सकें। इसमें वर्तमान और भविष्य के नैदानिक ​​परीक्षणों पर सहयोग शामिल है, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय त्वरित कोविड-19 चिकित्सीय हस्तक्षेप और टीके (ACTIV) परीक्षणों के लिए अतिरिक्त कार्यस्थल को लॉन्च करना जो नए टीकों और चिकित्सा विज्ञान की जांच में तेजी ला सकता है, जब तक साथ ही साथ प्रान्त के देश को वैज्ञानिक रूप से सुदृढ़ नैदानिक ​शोध करने की उनकी क्षमता में सुधार ला सकें। हम "ग्लोबल पेंडमिक रडार" के आह्वान का समर्थन करेंगे और अपनी विषाणु जीनोमिक की निगरानी में सुधार करेंगे, जिसमें डब्ल्यूएचओ ग्लोबल इन्फ्लुएंजा एंड रेस्पोंसे सिस्टम (GISRS) को मजबूत और विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करना शामिल है।

अवसंरचना

बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड (B3W) की G7 की घोषणा पर कार्य - डिजिटल कनेक्टिविटी, जलवायु, स्वास्थ्य और स्वास्थ्य सुरक्षा और लैंगिक समानता के बुनियादी ढांचे पर केंद्रित एक अवसंरचना साझेदारी - क्वाड क्षेत्र में चल रहे अवसंरचना की पहल को मजबूत करने के लिए निपुणता, क्षमता और प्रभाव को सम्मिलित करेगा और वहां की जरूरतों को पूरा करने के लिए नए अवसरों की पहचान करेगा। क्वाड होगा:

क्वाड इंफ्रास्ट्रक्चर कोऑर्डिनेशन समूह का प्रक्षेपण: उच्च-मानक अवसंरचना पर क्वाड पार्टनर्स द्वारा मौजूदा नेतृत्व का निर्माण, उच्च क्वाड इंफ्रास्ट्रक्चर समन्वय समूह, क्षेत्रीय आधारभूत संरचना की जरूरतों के आकलन को साझा करने और पारदर्शी, उच्च-मानक अवसंरचना प्रदान करने और संबंधित पद्धति का समन्वय करने के लिए नियमित रूप से मिलेंगे। यह समूह क्षेत्रीय साझेदारी के साथ तकनीकी सहायता और क्षमता निर्माण प्रयासों का समन्वय भी करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इंडो-पैसिफिक में महत्वपूर्ण अवसंरचना की मांग को पूरा करने में हमारे प्रयास परस्पर सुदृढ़ और पूरक हैं।

उच्च-मानक अवसंरचना का संचालन : क्वाड पार्टनर्स इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण अवसंरचना के निर्माण में अग्रणी हैं। हमारे पूरक पद्धति अधिकतम प्रभाव प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों संसाधनों का लाभ उठाते हैं। 2015 से, क्वाड पार्टनर्स ने इस क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के लिए आधिकारिक वित्त में $48 बिलियन से अधिक दिए हैं। यह ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य संरचना , जल आपूर्ति और स्वच्छता, नवीकरणीय बिजली उत्पादन (जैसे, पवन, सौर और पनबिजली), दूरसंचार, सड़क परिवहन, और इसके साथ 30 से अधिक देशों में क्षमता निर्माण सहित हजारों परियोजनाओं का प्रतिनिधित्व करता है। हमारी अवसंरचना साझेदारी इन योगदानों को बढ़ाएगी और इस क्षेत्र में निजी क्षेत्र के निवेश को और अधिक प्रेरित करेगी।

जलवायु

नवीनतम जलवायु विज्ञान पर जलवायु परिवर्तन की रिपोर्ट के निष्कर्षों पर अगस्त अंतः सरकारी पैनल के साथ क्वाड देश गंभीर चिंता साझा करते हैं, जिसका जलवायु क्रिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव है। जलवायु संकट को जरुरी रूप से व्यख्यान करने के लिए, क्वाड देश जलवायु महत्वाकांक्षा के विषयों और अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसमें राष्ट्रीय उत्सर्जन और नवीकरणीय ऊर्जा, स्वच्छ-ऊर्जा की ख़ोज और परिनियोजन के साथ-साथ अनुकूलन, प्रतिरोधकता और तत्परता के लिए 2030 के लक्ष्यों पर काम करना शामिल है। इंडो-पैसिफिक में हमारे जलवायु लक्ष्यों की पहुंच के लिए क्वाड देश अनुमानित ऊर्जा मांग को पूरा करने और प्रगति और पैमाने पर विकार्बनन करने के लिए 2020 के दशक में बढे हुए कार्यो को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अतिरिक्त प्रयासों में प्राकृतिक-गैस क्षेत्र में मीथेन कमी पर एक साथ काम करना और जिम्मेदार और प्रतिगम्य स्वच्छ-ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करना शामिल है। क्वाड होगा:

ग्रीन-शिपिंग नेटवर्क तैयार करना: क्वाड देश दुनिया के कुछ सबसे बड़े बंदरगाहों के साथ प्रमुख समुद्री शिपिंग केंद्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। फलस्वरूप, क्वाड देश विशिष्ट रूप से ग्रीन-पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर और क्लीन-बंकरिंग ईंधन को बड़े पैमाने पर कार्य करने के लिए तठस्थ हैं। क्वाड पार्टनर्स, क्वाड शिपिंग टास्कफोर्स लॉन्च करके अपने काम को व्यवस्थित करेंगे और शिपिंग मूल्य श्रृंखला को ग्रीनिंग और विकार्बनन के लिए समर्पित नेटवर्क बनाने के लिए लॉस एंजिल्स, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट, सिडनी (बॉटनी) और योकोहामा समेत प्रमुख बंदरगाहों को आमंत्रित करेंगे। क्वाड शिपिंग टास्क फोर्स कई तरह के प्रयासों के आसपास अपने काम का आयोजन करेगी और 2030 तक दो से तीन क्वाड लो-एमिशन या जीरो-एमिशन शिपिंग कॉरिडोर स्थापित करने का लक्ष्य रखती है।

स्वच्छ-हाइड्रोजन साझेदारी स्थापित करना: क्वाड अन्य मंचों में मौजूदा द्विपक्षीय और बहुपक्षीय हाइड्रोजन पहलों का लाभ उठाते हुए, स्वच्छ-हाइड्रोजन महत्व श्रृंखला के सभी तत्वों में लागत को प्रबल करने और कम करने के लिए एक स्वच्छ-हाइड्रोजन साझेदारी की घोषणा करेगा। इसमें प्रौद्योगिकी विकास और स्वच्छ हाइड्रोजन (नवीकरणीय ऊर्जा से उत्पादित हाइड्रोजन, कार्बन कैप्चर और स्ववियोजन के साथ जीवाश्म ईंधन और जो इसे परिनियोजन करना चाहते है उनके लिए परमाणु) के उत्पादन को कुशलतापूर्वक बढ़ाना शामिल है, सुरक्षित और कुशलता से परिवहन के लिए वितरण अवसंरचना की पहचान और विकास अंतिम उपयोग अनुप्रयोगों के लिए स्वच्छ हाइड्रोजन का भंडारण, भंडारण और वितरण, और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में स्वच्छ हाइड्रोजन में व्यापार में तेजी लाने के लिए बाजार की मांग को प्रोत्साहित करना।

जलवायु अनुकूलन, प्रतिरोधक्षमता और तत्परता में सुधार: क्वाड देश महत्वपूर्ण जलवायु सूचना-साझा करके और आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना में सुधार करके जलवायु परिवर्तन के लिए इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के प्रतिरोधक्षमता को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। क्वाड देश जलवायु और सूचना सेवा कार्य दल का गठन करेंगे और आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना के सम्मिलन के माध्यम से एक नई तकनीकी सुविधा का निर्माण करेंगे जो छोटे द्वीप विकासशील राज्यों में तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।

लोगों से लोगों के बीच का विनियम और शिक्षा

आज के छात्र कल के नेता, नवप्रवर्तक और मार्ग दर्शक होंगे। अगली पीढ़ी के वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों के बीच संबंध बनाने के लिए क्वाड पार्टनर्स, क्वाड फैलोशिप की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं: एक गैर-सरकारी कार्य बल के परामर्श द्वारा एक परोपकारी पहल द्वारा संचालित और प्रशासित अपनी तरह का पहला छात्रवृत्ति कार्यक्रम जिसमे प्रत्येक क्वाड देश के नेता शामिल हैं। यह कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में अध्ययन करने के लिए असाधारण अमेरिकी, जापानी, ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय मास्टर्स और डॉक्टरेट छात्रों को एक साथ लाएगा। यह नई फेलोशिप, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों का एक नेटवर्क विकसित करेगी, जो निजी, सार्वजनिक और शैक्षणिक क्षेत्रों में, अपने स्वयं के देशों में और क्वाड देशों के बीच नई ख़ोज और सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह कार्यक्रम प्रत्येक क्वाड देश की कोहोर्ट-वाइड ट्रिप के माध्यम से और प्रत्येक देश के शीर्ष वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकीविदों और राजनेताओं के साथ अच्छे प्रोग्रामिंग और एक दूसरे के समाजों और संस्कृतियों के क्वाड स्कॉलर्स के बीच एक मूलभूत समझ का निर्माण करेगा। क्वाड होगा:

क्वाड फेलोशिप का प्रक्षेपण : फेलोशिप संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रमुख एसटीईएम(STEM) स्नातक विश्वविद्यालयों में मास्टर्स और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के लिए प्रति वर्ष 100 छात्रों को प्रायोजित करेगी- प्रत्येक क्वाड देश से 25 लोगो का चयन होगा। यह दुनिया की अग्रणी ग्रेजुएट फेलोशिप के रूप में काम करेगा; लेकिन विशिष्ट रूप से, क्वाड फैलोशिप एसटीईएम(STEM) पर ध्यान केंद्रित करेगी और ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के शीर्ष लोगो को एक साथ लाएगी। श्मिट फ्यूचर्स, एक परोपकारी पहल, एक गैर-सरकारी कार्यबल के परामर्श से फेलोशिप कार्यक्रम का संचालन और प्रशासन करेगा, जिसमें शैक्षणिक, विदेश नीति और प्रत्येक क्वाड देश के निजी क्षेत्र के नेता शामिल होंगे। फेलोशिप कार्यक्रम के संस्थापक प्रायोजकों में एक्सेंचर, ब्लैकस्टोन, बोइंग, गूगल, मास्टरकार्ड और वेस्टर्न डिजिटल शामिल हैं और यह कार्यक्रम फैलोशिप का समर्थन करने में रुचि रखने वाले अतिरिक्त प्रायोजकों का स्वागत करता है।

महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकियां

क्वाड लीडर एक खुले, सुगम और सुरक्षित प्रौद्योगिकी पारितंत्र को बढ़ावा देने के लिए, मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मार्च में एक नई महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकियों के कार्य समूह की स्थापना के बाद से हमने अपने काम को लगभग चार प्रयासों में व्यवस्थित किया है जो है : तकनीकी मानक, 5G परिवर्तन और परिनियोजन, क्षितिज-अवलोकन और प्रौद्योगिकी आपूर्ति श्रृंखला। आज, क्वाड लीडर्स ने नए प्रयासों के साथ-साथ प्रौद्योगिकी पर सिद्धांतों का एक बयान प्रस्तुत किया, जो हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और सार्वभौमिक मानवाधिकारों के सम्मान के आधार पर महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाएंगे। क्वाड होगा:सिद्धांतों का क्वाड विवरण का प्रकाशन : महीनों के सहयोग के बाद, क्वाड प्रौद्योगिकी डिजाइन, विकास, शासन पर सिद्धांतों के विवरण का प्रक्षेपण करेगा और हमें उम्मीद है कि यह न केवल क्षेत्र बल्कि दुनिया को जिम्मेदार, खुले, उच्च मानक नवाचार की ओर मार्गदर्शन करेगा।

तकनीकी मानक संपर्क समूह की स्थापना: क्वाड मानक-विकास गतिविधियों के साथ-साथ मूलभूत पूर्व-मानकीकरण शोध पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्नत संचार और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के लिए संपर्क समूह स्थापित करेगा।

सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन इनिशिएटिव का प्रक्षेपण:
क्वाड पार्टनर्स, क्षमता को मापने, कमजोरियों की पहचान करने और सेमीकंडक्टर्स और उनके महत्वपूर्ण घटकों के लिए आपूर्ति-श्रृंखला सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक संयुक्त पहल शुरू करेंगे। यह पहल यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि क्वाड पार्टनर विविध और प्रतिस्पर्धी बाजार का समर्थन करते हैं जो विश्व स्तर पर डिजिटल अर्थव्यवस्थाओं के लिए आवश्यक सुरक्षित महत्वपूर्ण तकनीकों का उत्पादन करता है।

5G परिनियोजन और विविधीकरण का समर्थन:
एक विविध, प्रतिरोधी और सुरक्षित दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने में क्वाड सरकारों की महत्वपूर्ण भूमिका का समर्थन करने के लिए, क्वाड ने ओपन आरएएन (RAN) परिनियोजन और अभिग्रहण पर एक ट्रैक 1.5 उद्योग संवाद शुरू किया है, जो ओपन आरएएन (RAN) सम्मिलन नीति द्वारा संचालित है। गठबंधन। क्वाड पार्टनर्स संयुक्त रूप से परीक्षण और परीक्षण सुविधाओं से संबंधित प्रयासों सहित 5G विविधीकरण के लिए सक्षम वातावरण की सुविधा प्रदान करेंगे।

जैव प्रोद्योगिक स्कैनिंग का निरिक्षण: क्वाड कृत्रिम जीव विज्ञान, जीनोम अनुक्रमण और बायोमैन्युफैक्चरिंग सहित उन्नत जैव प्रोद्योगिक से शुरू होकर महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों में रुझानों की निगरानी करेगा। इस प्रक्रिया में हम सहयोग के लिए संबंधित अवसरों की पहचान करेंगे।

साइबर सुरक्षा


साइबर सुरक्षा पर हमारे चार देशों के बीच लंबे समय से सहयोग पर निर्माण, क्वाड घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम अभ्यासों को चलाने के लिए, हमारे देशों की विशेषज्ञता को एक साथ लाकर साइबर खतरों के खिलाफ महत्वपूर्ण अवसंरचना को मजबूत करने के लिए नए प्रयास शुरू करेगा। क्वाड होगा:

.क्वाड सीनियर साइबर समूह का प्रक्षेपण: साझा साइबर मानकों को अपनाने और कार्यान्वयन सहित क्षेत्रों में निरंतर सुधार लाने के लिए सरकार और उद्योग के बीच काम को आगे बढ़ाने के लिए, लीडर-स्तरीय विशेषज्ञ नियमित रूप से मिलेंगे; सुरक्षित सॉफ्टवेयर का विकास; कार्यबल और प्रतिभा का निर्माण; और सुरक्षित और भरोसेमंद डिजिटल अवसंरचना की मापनीयता और साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देना।

अंतरिक्ष

अंतरिक्ष सहित, दुनिया के विज्ञानं संबंधी प्रमुखों में क्वाड देश शामिल हैं। आज, क्वाड एक नए कार्य समूह के साथ पहली बार अंतरिक्ष सहयोग शुरू करेगा। विशेष रूप से, हमारी साझेदारी उपग्रह डेटा का आदान-प्रदान करेगी, जो जलवायु परिवर्तन की निगरानी और अनुकूलन, आपदा की तैयारी और साझा क्षेत्र में चुनौतियों का जवाब देने पर केंद्रित है। क्वाड होगा:

पृथ्वी और उसके जल की रक्षा के लिए उपग्रह डेटा साझा करना: हमारे चार देश, पृथ्वी अवलोकन उपग्रह डेटा का आदान-प्रदान करने और जलवायु परिवर्तन जोखिमों और महासागरों और समुद्री संसाधनों के सतत उपयोग पर विश्लेषण के लिए चर्चा शुरू करेंगे। इस डेटा को साझा करने से, क्वाड क्लाइमेट वर्किंग ग्रुप के समन्वय होने से क्वाड देशों को जलवायु परिवर्तन के लिए बेहतर अनुकूलन और अन्य इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में क्षमता निर्माण करने में मदद मिलेगी जहाँ गंभीर जलवायु संकट हैं। सतत विकास के लिए क्षमता-निर्माण को समर्थ करना: क्वाड देश अन्य इंडो-पैसिफिक देशों में संकट और चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिए अंतरिक्ष से संबंधित क्षेत्र में क्षमता निर्माण को भी सक्षम करेगा। क्वाड देश पारस्परिक लाभ के लिए अंतरिक्ष अनुप्रयोगों और प्रौद्योगिकियों को समर्थन, मजबूत और बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

मानदंडों और दिशानिर्देशों पर परामर्श: हम बाहरी अंतरिक्ष पर्यावरण की दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मानदंडों, दिशानिर्देशों, सिद्धांतों और नियमों पर भी परामर्श करेंगे।

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code