यात्रायें यात्रायें

फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों के मंत्री की भारत यात्रा (13-15 अप्रैल, 2021)

अप्रैल 13, 2021

1. फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों के मंत्री महामहिम जीन यवेस ले ड्रियन 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक भारत के दौरे पर रहेंगे

2. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने 13 अप्रैल, 2021 को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के लिए भारत आए फ्रांस के विदेश मंत्री की मेजबानी की। कोविड से प्रभावित दुनिया में आए बदलाव के संदर्भ में दोनों मंत्रियों ने व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा, अनुसंधान और नवाचार, ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अधिक से अधिक सहयोग के व्यापक अवसरों की पहचान की।

3. फ्रांस के साथ द्विपक्षीय व्यापार में पिछले दशक में लगातार वृद्धि देखी गई है जो 2020 में बढ़कर 10.75 अरब अमरीकी डॉलर तक पहुंच गया। द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों का पूरी क्षमता के साथ दोहन करने के लिए, दोनों पक्षों ने भारत-यूरोपीय संघ के व्यापार और निवेश समझौते पर चर्चा को तेजी से आगे बढ़ाने के महत्व को स्वीकार किया।

4. डॉ.एस जयशंकर और श्री ले ड्रियन ने आपसी हित के कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की और एक बहुपक्षीय दुनिया में अपनी साझा प्रतिबद्धता और बहुपक्षवाद में अपने विश्वास को दोहराया। उन्होंने भारत-फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया सहित हिंद-प्रशांत क्षेत्र में परस्पर सहयोग को मजबूत बनाने तथा अंतरिक्ष और समुद्री क्षेत्र में उभरती चुनौतियों से निबटने तथा जलवायु और जैव विविधता संरक्षण के क्षेत्र में मिलकर काम करने की संभावनाएं तलाशीं। इस संबंध में भारत ने भारत-प्रशांत महासागरीय पहल (आईपीओआई) के तहत "समुद्री संसाधन" पर विचार करने के फ्रांस के फैसले का स्वागत किया।

5. श्री ले ड्रियन दिल्ली में जलवायु परिवर्तन पर एक पैनल चर्चा में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ भाग लेंगे। वह रायसीना डायलॉग में भी हिस्सा लेंगे। अपनी यात्रा के दूसरे चरण में, वह 15 अप्रैल, 2021 को बेंगलुरु में नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज और इसरो का दौरा करेंगे।

नई दिल्ली
अप्रैल 13, 2021



पेज की प्रतिक्रिया

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code