यात्रायें यात्रायें

भारत-स्विट्जरलैंड बिजनेस राउंडटेबल में राष्ट्रपति का संबोधन

सितम्बर 13, 2019

1. स्विट्जरलैंड-भारत की साझेदारी ख़ास है। नवाचार तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के साथ आर्थिक संबंध इसके प्रमुख चालक रहे हैं। हमने एक साथ मिलकर अपने और दुनिया के लिए धन और व्यापार के अवसरों का सृजन किया है। मैं राष्ट्रपति मौरेर के यहाँ उपस्थित होने और भारत-स्विस संबंधों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। कुछ समय पहले ही हमारी बातचीत में, हमने एक बार फिर से अपने व्यापार संबंधों को इस तरह आगे बढ़ाने पर जोर दिया जो विकास और स्थिरता में योगदान दे सके। राष्ट्रपति मौरेर के पास वित्त विभाग भी है। इस कारण से, आर्थिक संबंधों को बढ़ाना उनके दिल के बहुत करीब है।

2. मैं भारत-स्विट्जरलैंड बिजनेस राउंडटेबल के आयोजन के लिए स्विट्जरलैंड और भारत के बिजनेस चैंबर्स की सराहना करता हूं। मैं इकोनॉमीस्यूस और भारतीय उद्योग परिसंघ को उनकी प्रस्तुतियों तथा इस व्यापारिक प्रतिनिधिमंडलों के आयोजन के लिए धन्यवाद देता हूं।

देवियों एवं सज्जनों,

3. यहां मौजूद ज्यादातर लोग भारत के विकास की कहानी से अवगत हैं। हमारा लक्ष्य 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का है। हम आज सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था हैं। हम अपने देश और व्यापार करने के तरीके को बदल रहे हैं। हमारे प्रयास परिणाम दे रहे हैं। हम वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में 65वें स्थान पर पहुँच गए हैं। वित्तीय स्थिरता को बढ़ाने के लिए बैंकिंग सुधार पेश किए गए हैं। कैशलेस लेन-देन में वृद्धि के साथ ही अर्थव्यवस्था का नियमिकरण हो रहा है। डिजिटल अर्थव्यवस्था और फिनटेक सेक्टर नए रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। भारत का रुपे कार्ड विदेशों में अधिक से अधिक बाजार हासिल कर रहा है। ऐतिहासिक गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स ने इतिहास में पहली बार भारत को एकल कर बाजार में बदल दिया है।

देवियों एवं सज्जनों,

4. हम तेजी से बदलती कारोबारी दुनिया में रहते हैं। विघटनकारी बदलाव के साथ गति बनाए रखने के लिए एक गुणवत्तापूर्ण नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र आवश्यक है। इस मोड़ से आगे बढ़ने के लिए, हमने महत्वाकांक्षी स्टार्ट-अप इंडिया कार्यक्रम शुरू किया है। हम 21,000 से अधिक उद्यमों के साथ दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्ट-अप नेटवर्क स्थल हैं। हमारे 30 यूनिकॉर्न का मूल्य 90 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है। स्विस स्टार्ट-अप इकोसिस्टम भी उतना ही प्रभावशाली है। हमें हाथ मिलाना होगा और एक-दूसरे के लिए मूल्यवान बनना होगा।

5. आज, भारत के पास दुनिया के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा कार्यक्रमों में से एक है। वैश्विक स्तर पर, भारत पवन ऊर्जा में चौथे तथा सौर एवं समग्र नवीकरणीय बिजली क्षमता में 5वें स्थान पर है। हमारा लक्ष्य 2022 तक 175 गीगा वाट नवीकरणीय ऊर्जा प्राप्त करना है। हमने 2020 तक 6 से 7 मिलियन इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को सड़क पर लाने का लक्ष्य रखा है।

देवियों एवं सज्जनों,

6. मुझे खुशी है कि स्विस व्यवसाय तेजी से भारत को अपने साथ ले रहा है। आज, भारत में 250 से अधिक स्विस कंपनियां मौजूद हैं। इसमें विभिन्न व्यवसाय मॉडल शामिल हैं - तीसरे देशों में निर्यात के लिए बिक्री से विनिर्माण तक। परिचालन संबंधी यह विविधता भारतीय अर्थव्यवस्था में स्विस निवेशकों के विश्वास को दर्शाती है।

7. स्विट्ज़रलैंड उच्चस्तरीय तकनीक का घर है और भारत विश्व स्तर की मानव पूंजी का उत्पादन कर रहा है। भारत फार्मास्यूटिकल्स, स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं, सूचना प्रौद्योगिकी, सौर ऊर्जा, ऑटोमोबाइल, अंतरिक्ष और जैव प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में एक प्रमुख वैश्विक खिलाड़ी है। हम दोनों की अर्थव्यवस्थाएँ एक-दूसरे की पूरक हैं। आपसी लाभ के लिए पूंजी, प्रौद्योगिकी, विज्ञान और कौशल में हमारे सापेक्ष लाभों को संयोजित करने की बहुत गुंजाइश है।

8. हमने अपने प्रमुख कार्यक्रमों मेक इन इंडिया, स्मार्ट सिटीज, डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत, स्टार्टअप इंडिया और स्किल इंडिया में स्विस भागीदारी प्राप्त की है। भारत की लगभग आधी आबादी, 25 वर्ष से कम आयु के 600 मिलियन लोग, और श्रम शक्ति के रूप में लगभग 550 मिलियन लोगों; के रूप में भारत में प्रचुर और युवा मानव संसाधन हैं।

9. हम अपने परिवर्तन और तरक्की में आगे बढ़ने और संलग्न होने के लिए स्विस कंपनियों का स्वागत करते हैं। हमने पूरे भारत में निवेश के अवसरों का प्रदर्शन करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल, इंडिया इन्वेस्टमेंट ग्रिड की स्थापना की है। मैं आपको इसे देखने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

10. मुझे विश्वास है कि आपकी आज की चर्चा भारत-स्विट्जरलैंड व्यापार और निवेश संबंधों को और मजबूत बनाने में योगदान देंगी।

धन्यवाद।
बर्न
सितंबर 13, 2019



Page Feedback

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code