यात्रायें यात्रायें

11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री की चीन के जनवादी गणराज्य के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात

नवम्बर 13, 2019

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने चीनी गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम श्री शी जिनपिंग से 13 नवम्बर 2019 को ब्रासीलिया में 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चेन्नई में दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में उनकी मेजबानी करने के लिए पीएम के प्रति अपनी गहरी प्रशंसा व्यक्त की और कहा कि वह पीएम मोदी और भारत के लोगों द्वारा किए गए सत्कार को नहीं भूलेंगे। उन्होंने 2020 में चीन में तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए पीएम को आमंत्रित किया। इसकी तारीख और स्थल का निर्धारण राजनयिक चैनलों के माध्यम से किया जाएगा।

दोनों नेता व्यापार और निवेश से संबंधित मामलों पर करीबी संवाद बनाए रखने के महत्व पर सहमत हुए। राष्ट्रपति शी ने पीएम को शंघाई में हाल ही में संपन्न हुए चीन के निर्यात आयात एक्सपो में भारत की पर्याप्त भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि व्यापार और अर्थव्यवस्था पर नए उच्चस्तरीय तंत्र को शीघ्र ही मुलाकात करनी चाहिए।

नेताओं ने अगले साल दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारियों की समीक्षा की। वे इस बात पर सहमत हुए कि इससे लोगों के आपसी संबंधों में वृद्धि होगी।

नेताओं ने सीमा क्षेत्रों में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के महत्व को दोहराते हुए कहा कि सीमा प्रश्न से संबंधित मामलों पर विशेष प्रतिनिधियों की एक और बैठक होगी।

नेताओं ने डब्ल्यूटीओ, ब्रिक्स और आरसीईपी सहित बहुपक्षीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी किया।

ब्रासीलिया
13 नवम्बर, 2019



टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code