यात्रायें यात्रायें

11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिक्स व्यापार परिषद और न्यू डेवलपमेंट बैंक के साथ नेताओं की बातचीत में प्रधान मंत्री की टिप्पणी

नवम्बर 14, 2019

सम्मानीय अध्यक्ष महोदय,
Your Excellencies,
BRICS Business Council और New Development Bank के सदस्यगण,


मुझे इस विचार विमर्श में शामिल होकर प्रसन्नता हो रही है। ये दोनों मैकेनिज्मस ब्रिक्स देशों के बीच व्यवहारिक सहयोग के उपयोगी मंच हैं। उनके प्रयासों के लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूँ। ब्रिक्स देश विश्व की आर्थिक वृद्धि के लिए आशा की किरण हैं। हमारी businesses के इनोवेशन और परिश्रम हमारी ऊर्जा का आधार हैं। आज के युग में हर business अवसर को पहचानना और उसका जल्द फायदा उठाना ज़रूरी है।

इस संदर्भ में मैं कुछ सुझाव देना चाहूँगा। पहला, अगले समिट तक 500 बिलियन डॉलर के Intra-BRICS व्यापार का लक्ष्य हासिल करने के लिए Council एक रोडमैप बनाए। हमारे बीच आर्थिक पूरकताओं की पहचान इस प्रयास में महत्वपूर्ण होगी। दूसरा, पाँचों देशों में कई एग्रोटेक start-ups उभरे हैं। इनका network अनुभव साझा करने और हमारे बड़े मार्केट्स का फायदा उठाने के लिए उपयोगी होगा। इन start ups के जरिए कृषि में technology और data analytical tools के उपयोग को भी प्रोत्साहन मिलेगा। तीसरा, universal health coverage में आ रही चुनौतियों के समाधान के लिए, डिजिटल हेल्थ applications के इस्तेमाल पर Council भारत में एक Hackathon आयोजित करने पर विचार करे।

चौथा, small और medium industries के लिए एक working group best practices के आदान-प्रदान को आसान बनाएगा। BRICS Pay, Credit Rating Agency, Reinsurance Pool और Seed Bank जैसे विषयों पर जल्द प्रगति से BRICS business community को व्यावहारिक सहयोग का बड़ा लाभ मिलेगा।

New Development Bank और BRICS Business Council के बीच partnership agreement दोनों संस्थाओं के लिए उपयोगी होगा। हमारी अर्थव्यवस्थाओं को बड़े infrastructure finance की आवश्कता है। मेरा मानना है कि New Development Bank इस क्षेत्र में बहुमूल्य सहयोग प्रदान कर सकता है।

मैं NDB द्वारा project preparation fund की शुरूआत का स्वागत करता हूँ। NDB के पोर्टफोलियो में निजी क्षेत्र के प्रोजेक्ट शामिल किए जाने से बैंक की मौजूदगी बढ़ेगी।

Friends,

मैं ब्रिक्स देशों और NDB से Coalition for Disaster रेजिलिएन्ट Infrastructure की पहल में शामिल होने का अनुरोध करता हूँ। Disaster रेजिलिएन्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए guiding principles बनाने पर NDB के साथ कार्य करके भारत को प्रसन्नता होगी। मैं अनुरोध करता हूँ कि भारत में NDB के Regional Office की स्थापना का कार्य जल्द पूरा किया जाये। इससे हमारी प्राथमिकता के क्षेत्रों में प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा मिलेगा।

Friends,

भारत में निवेश के बढ़ते अवसरों और innovation के eco system से आप परिचित हैं। सन 2022 तक New India के निर्माण और भारत की विकास यात्रा का हिस्सा बनने के लिए मैं आप सबको आमंत्रित करता हूं।

Excellencies, Friends,

मैं यह कहते हुए अपनी बात समाप्त करूंगा कि BRICS आर्थिक सहयोग को मजबूत करने का हमारा सपना Council और NDB के पूरे सहयोग से ही साकार हो सकता है। इस उद्देश्य के लिए आपके प्रयासों में भारत आपके साथ है।

बहुत-बहुत धन्यवाद ।

*****



टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code