यात्रायें यात्रायें

विदेश मंत्री का बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात एवं सेशेल्स का दौरा (24-29 नवंबर, 2020)

नवम्बर 23, 2020

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 24 से 29 नवंबर, 2020 तक बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और सेशेल्स के दौरे पर रहेंगे। दौरे के दौरान वह अपने समकक्षों और वहां के शीर्ष नेतृत्व से वार्ता करेंगे।

24-25 नवंबर को विदेश मंत्री के रूप में अपने पहले बहरीन दौरे के दौरान डॉ. एस. जयशंकर, भारत सरकार और देश की जनता की ओर से. वहां के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के निधन पर शोक प्रकट करेंगे। अल खलीफा का निधन पिछले 11 नवंबर को हो गया था। विदेश मंत्री द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। बहरीन में 3,50,000 से ज्यादा भारतीय रहते हैं। दोनों देश कोरोना महामारी से लड़ने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। एयर- बबल समझौते के तहत दोनों देशों के बीच उड़ानें चालू हैं।

विदेश मंत्री 25-26 नवंबर को संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे। वह 26 नवंबर को संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री, महामहीम शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे। दोनों नेता आपसी व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच उत्कृष्ट सहयोग को आगे बढ़ाएंगे और विभिन्न क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। विदेश मंत्री कोविड के बाद के परिदृश्य में भारतीय कामगारों के लिए संयुक्त अरब अमीरात में फिर से अपनी नौकरी शुरू करने के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे। संयुक्त अरब अमीरात में 30 लाख से अधिक भारतीय कामगार हैं।

भारत तथा संयुक्त अरब अमीरात ने कोविड -19 महामारी के दौरान उच्च स्तरीय संपर्क बरक़रार रखा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महामारी के दौरान अबू धाबी के क्राउन प्रिंस महामहीम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से बातचीत भी की है। विदेश मंत्री ने पिछले कुछ महीनों में कई बार संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री से भी बातचीत की है। उन्होंने सितंबर 2020 में भारत-संयुक्त अरब अमीरात के संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता भी की। नवंबर के शुरू में हमारे रेल एवं वाणिज्य व उद्योग मंत्री और अबू धाबी निवेश प्राधिकरण (ADIA) के अध्यक्ष ने उच्च स्तरीय कार्य बल (HLTFI) की एक बैठक की सह-अध्यक्षता की।

अपने दौरे के अंतिम चरण में, विदेश मंत्री 27-28 नवंबर, 2020 को सेशेल्स की यात्रा करेंगे। विदेश मंत्री सेशेल्स के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति महामहिम श्री वेवल रामकलावन को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन प्रस्तुत करेंगे तथा उनके साथ नई सरकार की प्राथमिकताओं और भारत-सेशेल्स के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों पर विचार-विमर्श करेंगे। विदेश मंत्री वहाँ के नव नियुक्त विदेश एवं पर्यटन मंत्री महामहिम सिल्वेस्ट्रे राडेगोंडे के साथ द्विपक्षीय परामर्श भी करेंगे।

नई दिल्ली
नवंबर 23, 2020

****

Click here for Urdu version Urdu.pdf
Click here for Bengali version Bengali.pdf
Click here for Gujarati versionGujarati.pdf
Click here for Kannada versionKannada.pdf
Click here for Malayalam version Malayalam.pdf
Click here for Odia versionOdia.pdf
Click here for Punjabi versionPunjabi.pdf
Click here for Tamil versionTamil.pdf
Click here for Telugu versionTelugu.pdf
Click here for Assamese versionAssamese.pdf


टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code