यात्रायें यात्रायें

विदेश मंत्री की रूस यात्रा (7-9 जुलाई, 2021)

जुलाई 06, 2021

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर 7 जुलाई से 9 जुलाई, 2021 तक रूस की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे।

2. यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री अपने समकक्ष यानि रूसी संघ के विदेश मंत्री महामहिम श्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे। उनकी वार्ता के दौरान द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ कोविड -19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग और विभिन्न क्षेत्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा होने की संभावना है।

3. विदेश मंत्री व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक सहयोग (आईआरआईजीसी-टीईसी) पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग के ढांचे के तहत सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा हेतु रूसी संघ के उप प्रधानमंत्री, महामहिम श्री यूरी बोरिसोव से भी मुलाकात करेंगे। वह अंतरराष्ट्रीय मामलों पर स्टेट ड्यूमा समिति के अध्यक्ष महामहिम श्री लियोनिड स्लटस्की से भी मिलेंगे।

4. डॉ. एस. जयशंकर प्रतिष्ठित प्रिमाकोव इंस्टीट्यूट ऑफ वर्ल्ड इकोनॉमी एंड इंटरनेशनल रिलेशंस, मॉस्को में "बदलती दुनिया में भारत-रूस संबंध" विषय पर भाषण भी देंगे।

5. यह यात्रा दोनों देशों के बीच लगातार हो रही उच्च स्तरीय यात्राओं की कड़ी में अगली यात्रा होगी। रूसी विदेश मंत्री ने अप्रैल 2021 में नई दिल्ली का दौरा किया था। इस यात्रा से दोनों देशों के बीच 'विशेष एवं विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी' और सुदृढ़ होगी।

नई दिल्ली
जुलाई 6, 2021


टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code