हमारे बारे में हमारे बारे में

श्री राहुल छाबड़ा, सचिव (आर्थिक संबंध)

Rahul Chhabra श्री राहुल छाबड़ा ने 8 जून 2020 को विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक संबंध) का पद संभाला। अपने वर्तमान पद को संभालने से पहले, छाबड़ा जी केन्या के उच्चायुक्त, सोमालिया में राजदूत और नवंबर 2018 से जून 2020 तक नैरोबी में स्थित संयुक्त राज्य राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) और संयुक्त राष्ट्र मानव अधिवासन कार्यक्रम (यूएन-हैबिटैट) के स्थायी प्रतिनिधि थे। वे अगस्त 2015 से अक्टूबर 2018 तक हंगरी और बोस्निया और हर्जेगोविना में राजदूत थे।

मुख्यालय में, उन्होंने संयुक्त सचिव (मध्य यूरोप) के रूप में काम किया। उन्होंने भारत-मध्य यूरोप व्यवसाय मंच के पहले दो संस्करणों की कल्पना की और उनका आयोजन किया जो अब भारतीय व्यापार कैलेंडर में एक नियमित कार्यक्रम बन गया है। इस कार्यकाल के दौरान, उन्होंने आर्कटिक और वी-4 की दिशा में भारत की विदेश नीति को केंद्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पहले नई दिल्ली में सेवारत रहते हुए, उन्होंने भारत में विदेशी निवेश प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए काम किया, दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच में भारत के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा भी रहे। बाद में, उन्होंने विदेश मंत्रालय में विदेश प्रचार के निदेशक और विदेश सचिव कार्यालय में निदेशक के रूप में कार्य किया।

विदेश में अपनी कार्यावधि के दौरान, छाबड़ा जी ने केन्या, हंगरी, चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, फिलीपींस, फ्रांस, सेनेगल और बेल्जियम में सेवा की।

प्रतिष्ठित सेंट स्टीफ़न कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री (मेरिट लिस्ट में शामिल) लेने के बाद, उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के साथ अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), कलकत्ता से व्यवसाय प्रशासन में मास्टर्स किया, जहाँ उन्हें सम्मान-सूची में रखा गया था।

श्री राहुल छाबड़ा जी का विवाह कविता जी से हुआ है और उनके दो वयस्क बेटे हैं।

*****