यात्रायें यात्रायें

भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते के वर्चुअल हस्ताक्षर समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

अप्रैल 02, 2022

प्रधानमंत्री मॉरिसन,

ऑस्ट्रेलिया और भारत के ट्रेड मंत्री,

और हमारे साथ जुड़े दोनों देशों के सभी मित्रगण,

नमस्कार!


एक महीने से भी कम समय में आज मैं अपने मित्र स्कॉट के साथ तीसरी बार रू-ब-रू हूँ। पिछले हफ्ते हमारे बीच Virtual Summit में बहुत productive चर्चा हुई थी। उस समय हमने अपनी teams को Economic Cooperation and Trade Agreement पर बातचीत शीघ्र सम्पन्न करने का निर्देश दिया था। और मुझे बहुत ख़ुशी है कि आज इस महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर हो रहे हैं। इस असाधारण उपलब्धि के लिए, मैं दोनों देशों के Trade मंत्रियों और उनके अधिकारियों का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ।

मैं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री और वर्तमान में प्रधानमंत्री मॉरिसन के Trade envoy टोनी एबट का भी विशेष रूप से अभिनन्दन करना चाहता हूँ। उनके प्रयासों से इस प्रक्रिया में तेज़ी आई।

Friends,

इतने कम समय में ऐसे महत्वपूर्ण agreement पर सहमति बनना, यह दिखाता है कि दोनों देशों के बीच कितना आपसी विश्वास है। यह हमारे द्विपक्षीय रिश्तों के लिए सचमुच एक watershed moment है। हमारी अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक दूसरे की आवश्यकताओं को पूरा करने का बहुत potential है। मुझे पूरा विश्वास है कि इस Agreement से हम इन अवसरों का पूरा लाभ उठा पाएंगे। इस समझौते के आधार पर हम साथ मिल कर supply chains की resilience बढ़ाने, और Indo-Pacific क्षेत्र की stability में भी योगदान कर पायेंगे।

Friends,

People-to-People, यह रिश्ते भारत-ऑस्ट्रेलिया मित्रता का महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। यह agreement हमारे बीच students, professionals, और पर्यटकों का आदान-प्रदान आसान बनाएगा, जिससे ये संबंध और मजबूत होंगे। मैं एक बार फिर दोनों देशों की teams को ''India-Australia Economic Cooperation and Trade Agreement''- ''IndAus ECTA'' - के प्रभावी और सफ़ल negotiation पर बधाईयाँ देता हूँ।

प्रधानमंत्री मॉरिसन को आज के आयोजन में शामिल होने के लिए मेरा हार्दिक धन्यवाद, और ऑस्ट्रेलिया में आने वाले चुनावों के सफल आयोजन के लिए मेरी शुभकामनायें। और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम को भी कल खेले जाने वाले विश्व कप फाइनल के लिए शुभकामनाएं।

नमस्कार!



टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code